ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / व्यंजनों में झलकें होली के रंग

व्यंजनों में झलकें होली के रंग



लाइफस्टाइल डेस्क. होली रंगों का त्योहार है तो क्यों न व्यंजनों को भी रंग-बिरंगा सजाया जाए। पहले से तैयार व्यंजनों को गुलाब की पत्तियों से सजा सकते हैं। इसके अलावा मेहमानों को यदि कुछ नया परोसना चाहते हैं तो नए फूड स्टाइल आज़मा सकते हैं। संगीता साहू, फूड ब्लॉगर के जाने घर में मौजूद सामाग्री का प्रयोग कर व्यंजनों को नया अंदाज़ कैसे दे सकते हैं।

  1. ,,,

    आइसक्रीम कोन में कई तरह के फल डालकर सजा सकते हैं। अगर आपके पास स्टैंड है तो इनपर सजाएं।इसके अलावा पानी के गिलास या आइसक्रीम के सांचों में सजा सकते हैं।

  2. ...

    इस बार फलों के साथ नए प्रयोग करके देखें।इसके लिए अलग-अलग फलों को ट्विस्ट करें। इसमें पपीता, केला, पुदीना, कीवी, स्ट्रॉबैरी जैसे कई फलों के टुकड़े एक सीक में पिरोकर मेहमानों को परोसें।

  3. ...

    रंग भरे नमकीन के कई विकल्प हैं। भेल बना सकते हैं जिसमें टमाटर, मटर और मूंगफली हो। उबले लोबिया, मोगर और चने की रंगीन भेल भी बना सकती हैं। या पपड़ी पर चटनी-सॉस डालकर रंगीन कर लें।

  4. ...

    बर्फी या लड्डू को भी आकर्षक रूप देकर परोस सकते हैं। एक ट्रे पर लड्डू सलीक़े से रखें और उनके बीचों-बीच चेरी रख दीजिए। इन लड्डुओं को टूटी-फ्रूटी से भी सजा सकते हैं।

  5. ...

    अगर खीर, ठंडाई, कस्टर्ड, शेक जैसे व्यंजन तैयार कर रही हैं तो इन्हें गुलाब से सजा सकती हैं। जब इन्हें परोसना हो तो इनके ऊपर कुछ ताज़े गुलाब की पत्तियां डाल दीजिए।

  6. ...

    अगर लस्सी जैसे पेय पदार्थ परोस रहे हैं तो इनके ऊपर रंगीन टूटी-फ्रूटी डालें। और ऊपर ताज़ा पुदीने की पत्तियां रख दें। टूटी-फ्रूटी वज़न में भारी होती है इसलिए इन्हें गाढ़े पेय पदार्थ के ऊपर ही डालें।

  7. ...

    व्हिप्ड क्रीम बोल में डालकर पांच मिनट तक फेंट लें। अगर वनीला एसेंस है तो इसमें डालकर फेंटें। अब क्रीम को अलग-अलग बोल में डालकर मनपसंद फूड कलर डालें। इसे मिलाना नहीं है, चम्मच से हल्के हाथ पलटना है। इन अलग-अलग रंगों की क्रीम को पाइपिन डालकर पसंदीदा नोज़ल में बिस्किट के ऊपर आकार दें। फिर रंगीन सौंफ या स्प्रिंकल्स ऊपर से डाल दीजिए।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      special story on holi festival on food

Check Also

पहली नजर का प्यार कभी न भुलाया जाने वाला एहसास है, मनोवैज्ञानिकों ने माना कहावत नहीं हकीकत

लाइफस्टाइल डेस्क.पहली नजर का प्यार सिर्फ कहावत नहीं बल्कि हकीकत है। मनोवैज्ञानिकों ने भी हाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *