ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / व्हाट्सएप की तरह फेसबुक को बनाएंगे सुरक्षित, यूजर्स की प्राइवेसी से नहीं होगा समझौता- मार्क जुकरबर्ग

व्हाट्सएप की तरह फेसबुक को बनाएंगे सुरक्षित, यूजर्स की प्राइवेसी से नहीं होगा समझौता- मार्क जुकरबर्ग



गैजेट डेस्क.डाटा ब्रीच और यूजर्स की सुरक्षा पर उठते सवालों के बीच गुरुवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बतायाकि वो फेसबुक को भी व्हाट्सएप की तरह प्राइवेसी फोकस्ड बनाने की ओर काम कर रहे हैं। मार्क ने अपने फेसबुक अकाउंट पर 3200 शब्दों का एक ब्लॉग पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने फेसबुक के भविष्य के लिए जरूरी बातों के बारें में लिखा है। फेसबुक सीईओ के इस ब्लॉग के बाद कहा जा रहा है कि जल्द ही फेसबुक में मैसेज एनक्रिप्शन सर्विस शुरू की जाएगी।

यूजर्स की निजता पर फोकस

जकरबर्ग ने ब्लॉग के जरिए कहा कि यूजर्स की निजता और सुरक्षा फेसबुक का मुख्य लक्ष्य होगा। यूजर्स निजी और इनक्रिप्टेड सर्विस चाहते हैं। इसलिए फेसबुक को भी व्हाट्सएप की तरह डेवलप किया जाएगा। व्हाट्सएप में पहले से एंड टू एंड इनक्रिप्शन है, जिसके कारण व्हाट्सएप बेहद सुरक्षित माध्यम है।मार्क ने कहा कि फेसबुक भी मोबाइल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की तरह हो जाएगा, जो एंड टू एंड इनक्रिप्शन की वजह से ज्यादा सुरक्षित है।

फेसबुक पर मिलेंगी कई सारी सुविधाएं
मार्क ने लिखा ‘हम फेसबुक को भी उसी तरह बिल्ट करने की प्लानिंग कर रहे हैं, जिस तरह हमने व्हाट्सएप को किया है। हमारा उद्देश्य सबसे बेसिक सुविधा मैसेजिंग को बेहतर बनाना है। हम इसे ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाना चाहते हैं। फेसबुक में लोगों से जुड़ने के लिए अन्य तरीकों को भी जोड़ा जाएगा। इसमें कॉल्स, वीडियो चैट, ग्रुप, स्टोरीज, बिजनेस, पेंमेंट, कॉमर्स आदि जोड़कर हम इसे एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाएंगे, जिसमें कई सारी निजी सुविधाएं होंगी।’

इनक्रिप्शन की मंजूरी ना मिली तो बैन होना भी मंजूर
मार्क ने ब्लॉग में लिखा कि जिन देशों में फेसबुक को एनक्रिप्शन की अनुमति नहीं मिलेगी। फेसबुक वहां बैन होना ही बेहतर समझेगा। जकरबर्ग ने लिखा कि मेरा मानना है कि कम्युनिकेशन लगातार प्राइवेट और एनक्रिप्टेड सेवाओं की ओर जा रहा है। जहां लोग भरोसा कर सकते हैं कि उनकी बातचीत और जानकारी सुरक्षित है। भविष्य में यही सबसे महत्वपूर्ण होगा, और मैं इसे लाने में मदद की उम्मीद कर रहा हूं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


facebook ceo posts long blog on his account, teases encryption service in messenger

Check Also

नीदरलैंड के व्यक्ति ने इलेक्ट्रिक कार से दुनिया का सबसे लंबा सफर किया, 95000 किमी यात्रा की

गैजेट डेस्क. नीदरलैंड के वीबे वीकर ने इलेक्ट्रिक कार से दुनिया का सबसे लंबा सफर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *