ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता क्यों कम होती है, इसे कैसे बढ़ाकर संक्रमण का खतरा कम करें?

शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता क्यों कम होती है, इसे कैसे बढ़ाकर संक्रमण का खतरा कम करें?



हेल्थ डेस्क.इम्युनिटी यानी शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कुछ कंडिशंस में कम हो जाती है जैसे अगर किसी व्यक्ति की डाइट संतुलित नहीं है, वजन कम है या साफ-सफाई का ध्यान नहींरखाजाता है। इम्यूनिटी कम होने पर संक्रमण होने का खतरा और भी बढ़ जाता है। शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए व्यक्ति को उम्र और कद के आधार पर सही वजन पाने और हेल्दी डाइट लेनी जरूरत होती है।डॉ. उषाकिरण सिसोदिया, डाइटीशियन, नानावटी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटलसे जानते हैं कैसे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं…

1- प्रोसेस्ड और बेकरी प्रोडक्ट्स न खाना खाएं क्योंकि इस तरह के प्रोडक्ट्स नई कोशिकाएं नहीं बनने देते। वे विसरल फेट्स बढ़ाते हैं। फ्रिज में रखे भोजन को भी ज्यादा नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे फूड इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है।
2- डाइट में 60-70 फीसदी कार्बोहाइड्रेट, 15-20 फीसदी प्रोटीन और शेष अच्छी गुणवत्ता वाले फैट्स शामिल होने चाहिए। अनाज, दाल और फलियां की 6-7 फीसदी, एक
चम्मच तेल और फैट्स, दूध और दूध के उत्पादों और पत्तेदार सब्जियों की दो सर्विंग और 3 से 4 सर्विंग अन्य सब्जियों की आवश्यकता होती है। तीन से चार बार एक फल भी डाइट में लेना चाहिए।
3- दही, पत्ते वाली सब्जी, सूखे मेवे, सूखे भुने स्नैक्स उबले खाद्य पदार्थ, धूप में सुखाए मसाले और ताजा मौसमी फल का सेवन भी भरपूर करना चाहिए। सूरजमुखी, कदू और अन्य फलों के बीज भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं।
4- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किसी भी सुपरफूड्स को अपनाया जा सकता है, जो आसानी से घर पर ही उपलब्ध हो जाते हैं जैसे साइट्रस फल, लाल बेल पेपर्स ; जो विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से समृद्ध हैं।
5- लहसुन, अदरक, ब्रोकोली, पालक, दही, बादाम, कीवी, पपीता, सूरजमुखी के बीज, ग्रीन टी, हल्दी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इम्युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विटामिन, विटामिन सी, ई कैरोटेनोइड, बायोफ्लावोनोइड्स, सेलेनियम, ओमेगा-फैटी एसिड होते हैं।
6- पोषण के साथ एक स्वस्थ जीवनशैली बेहद महत्वपूर्ण है जो इम्युनिटी स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। आहार उचित रहे इसके लिए खूब सारे फल और सब्जियां खाने में शामिल करें। रोजाना वर्कआउट करें और 8 घंटे की नींद जरूर लें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


what is immunity and how to boost it by diet and lifestyle modication

Check Also

व्यंजनों में झलकें होली के रंग

लाइफस्टाइल डेस्क. होली रंगों का त्योहार है तो क्यों न व्यंजनों को भी रंग-बिरंगा सजाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *