ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / मध्य प्रदेश / शहडोल और जबलपुर के सिहोरा में दो जनसभाएं करेंगे राहुल गांधी

शहडोल और जबलपुर के सिहोरा में दो जनसभाएं करेंगे राहुल गांधी



शहडोल. लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने चुनाव प्रचार के तहत पहली बार मंगलवार को मध्य प्रदेश में दो चुनावी सभाओं को संबोधित करने जा रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री राजीव सिंह ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मंगलवार को प्रदेश में जबलपुर जिले के सीहोरा और शहडोल में आमसभाओं को सम्बोधित करेगें। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी पहले शहडोल में 3-4 बजे के बीच और उसके बाद शाम 5-6 के बीच सीहोरा में आमसभा करेंगें।

शहडोल में आयोजित सभा के जरिए शहडोल, सीधी और मंडला लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आदिवासी वोटरों को साधेंगे। वहीं, जबलपुर के सीहोरा से जबलपुर, छिंदवाड़ा और बालाघाट पर फोकस करेंगे। इन सभी छह सीटों पर एक सप्ताह बाद ही 29 अप्रैल को चुनाव होना है।

शहडोल के जरिए आदिवासी सीटों पर फोकस: शहडोल लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिये आरक्षित है तो सीहोरा, जबलपुर लोकसभा (सामान्य) क्षेत्र का हिस्सा है। शहडोल से कांग्रेस की उम्मीदवार प्रमिला सिंह हैं। वहीं, भाजपा ने चुनाव से कुछ समय पहले कांग्रेस से आई हिमाद्री सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। उपचुनाव में हिमाद्री सिंह कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर यहां से चुनाव लड़ी थीं और भाजपा के ज्ञान सिंह से 60,000 से अधिक वोटों से पराजित हो गयी थीं। लेकिन कांग्रेस छोड़ भाजपा में आते ही उन्हें शहडोल लोकसभा में भाजपा का टिकट दे दिया गया है।

जबलपुर में राकेश सिंह और तन्खा के बीच मुकाबला : सुप्रीम कोर्ट के वकील और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा जबलपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। वहीं उनके सामने वर्तमान सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रोकश सिंह भाजपा प्रत्याशी के रूप में पर मैदान में हैं। राकेश सिंह जबलपुर से चौथी बार मैदान में हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने तन्खा को दो लाख से अधिक मतों के अंतर से पटकनी दी थी।

पहले चरण में इन सीटों पर होगा चुनाव : मध्यप्रदेश में पहले चरण के मतदान में छह लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। इन सीटों में शहडोल, जबलपुर के अलावा छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला और सीधी शामिल हैं। छिंदवाड़ा से प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पिता कमलनाथ अपनी परम्परागत सीट छिंदवाड़ा से 9 बार सांसद रहे हैं। प्र

देश का मुख्यमंत्री बनने के बाद छह माह के अंदर विधानसभा का सदस्य बनने के नियम के चलते कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ रहे हैं। इस उपचुनाव के लिये भी 29 अप्रैल को ही मतदान होना है। देश में संभवत: यह पहली बार होगा, जब किसी एक जिले से पिता और पुत्र एक ही समय में विधानसभा और लोकसभा के चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हों।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राहुल गांधी थोड़ी देर में शहडोल पहुंचेंगे। जहां पर वह जनसभा को संबोधित करेंगे।

Check Also

युवती के साथ गैंग रेप करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर भेजा जेल

खिरकिया। 21 वर्षीय युवती को भगाकर ले जाने और गैंग रेप के मामले में छीपाबड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *