ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / शिव-पार्वती विवाहोत्सव के उल्लास में डूबी काशी, नागा संन्यासियों ने किया जलाभिषेक

शिव-पार्वती विवाहोत्सव के उल्लास में डूबी काशी, नागा संन्यासियों ने किया जलाभिषेक



वाराणसी. भगवान भोले की नगरी काशी शिव-पार्वती के विवाह उत्सव महाशिवरात्रि के उल्लास में डूबी है। हर तरफ बाबा की बारात की तैयारियों के बीच देश के कोने-कोने से लोगों के पहुंचने से श्रद्धालुओं से शहर पट गया। बाबा विश्वनाथ के दर्शन को मंगला आरती के बाद भोर में पट खोल दिया गया है। मैदागिन से मंदिर लंबी लाइन लगी है।सुबह सात बजे से 11 बजे तक सभी अखाड़ों के महामंडलेश्वर, दिगंबर संत, संन्यासी दर्शन करेंगे। इन्हें चार नंबर द्वार से प्रवेश दिया जाएगा। परंपरा के अनुसार इस दौरान कोई अन्य व्यक्ति दर्शन पूजन नहीं करता है, इसलिए प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने बताया कि प्रयागराज में लगने वाले कुंभ में आने वाले श्रद्धालु भी बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन पूजन करने पहुंचे है। लोकल पुलिस के साथ एलआईयू, पैरामिलिट्री फोर्स, पीएसी, कमांडो तैनात किए गए हैं। ड्रोन के जरिए संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह ने बताया बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में इस बार महाशिवरात्रि के अवसर पर दर्शन पूजन करने आने वाले श्रद्धालुओं को एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में विश्वनाथ कॉरिडोर का काम जोरों शोर से चल रहा है और एक बड़े क्षेत्र में यह काम पूरा भी हो चुका है। इस काम की वजह से सुगम दर्शन में आसानी है।

पंडित माणिक दुबे ने बताया कि इस वर्ष का महाशिवरात्रि बेहद ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुंभ के बाद यह महाशिवरात्रि सोमवार के दिन पड़ रहा है और भगवान शिव का दिन भी सोमवार होता है। ज्योतिषाचार्य पंडित पवन कुमार त्रिपाठी ने बताया कि महाशिवरात्रि को पुराणों में बताया गया है कि इस दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती से हुआ था और इसी दिन भगवान शिव एक ऐसे भगवान हैं जिन्होंने नारी और नर दोनों का वेश धारण किया था। भगवान शिव की बारात में भगवान से लेकर विश्व के सभी प्राणी और भूत पिशाच भी शामिल होते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


happy mahashivratri 2019 shiv parvati vivah in varanasi naga sadhu offer water to lord shiva in temple

Check Also

हत्या में शामिल पुलिसवालों पर आरोप तय, चार अप्रैल को होगी गवाहों की पेशी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले साल दिसम्बर कमें हुएबहुचर्चित विवेक तिवारी हत्याकांड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *