ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / संयुक्त अरब अमीरात के बाद अब रूस ने भी किया मोदी का सम्मान, दिया रूस का सर्वोच्च सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात के बाद अब रूस ने भी किया मोदी का सम्मान, दिया रूस का सर्वोच्च सम्मान



इंटरनेशनल डेस्क,मास्को रूस दूतावास ने शुक्रवार को बताया कि पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द सेंट एंड्रयू एपोस्टल' प्रदान किया जाएगा। मोदी को ये सम्मान रूस और भारत के बीच विशेषाधिकृत कूटनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए दिया जाएगा।

यूएई ने किया था जायेद मेडल से सम्मानित
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जाएद अल नहयन ने हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाएद मेडल से सम्मानित किया था। जायेद मेडल किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है। मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच दोस्ती और कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया।

मोदी को इस साल मिले दो बड़े सम्मान
पीएम मोदी को इसी साल फरवरी में दक्षिण कोरिया के सियोल शांति पुरस्कार से भी नवाजा गया था। मोदी यह पुरस्कार पाने वाले 14वें व्यक्ति थे। 1988 में सियोल ओलिंपिक के सफल आयोजन के बाद यह पुरस्कार शुरू किया गया था। हालांकि, मोदी ने पुरस्कार में मिली 1.30 करोड़ की रकम को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए दे दी थी। इसके अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए मोदी को इसी साल संयुक्त राष्ट्र का चैम्पियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड दिया गया था। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नई दिल्ली में मोदी को इस सम्मान से नवाजा था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Russia honours PM Modi with highest civilian award

Check Also

14 साल के बच्चे ने वीडियो गेम खेलकर एक साल में 1.4 करोड़ रुपए कमाए

न्यूयॉर्क. 14 साल के बच्चे ग्रिफिन स्पिकोस्की ने वीडियो गेम खेलकर पिछले साल 2 लाख …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *