ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / संसद हमले का मास्टरमाइंड अफजल गुरु के बेटा बोला- मुझे आतंकियों ने बदला लेने के लिए उकसाया था, माइंडवॉश किया था, लेकिन मां ने आतंकी बनने से बचा लिया

संसद हमले का मास्टरमाइंड अफजल गुरु के बेटा बोला- मुझे आतंकियों ने बदला लेने के लिए उकसाया था, माइंडवॉश किया था, लेकिन मां ने आतंकी बनने से बचा लिया



नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। संसद हमले का दोषी और मौत की सजा पा चुका अफजल गुरु का बेटा गालिब गुरु अब डॉक्टर बनने के लिए विदेश जाना चाहता है। इसके लिए उसने पासपोर्ट के आवेदन किया है। गालिब ने बताया कि उन्हें भारतीय होने पर गर्व है। अब उनका आधार कार्ड बन चुका है। अब वो विदेश में स्कॉलरशिप पर पढ़ने के लिए जाना चाहते हैं। गालिब ने बताया कि उसके पिता की मौत के बाद आतंकियों ने उसे बदला लेने के लिए काफी उकसाया था, लेकिन उसकी मां ने उसे आतंकवादी बनने से बचा लिया।

डॉक्टरबनना चाहता है गालिब गुरु
– गालिब गुरु ने पढ़ाई में काफी होशियार है। वो 10वीं और 12वीं में काफी अच्छे मार्क्स ला चुका है। उसने बताया कि पांच मई 2019 के लिए वो मेडिकल एग्जाम (NEET) की तैयारी कर रहा है। अगर वो एग्जाम में सिलेक्ट होते हैं तो भारत में रहकर डॉक्टर की पढ़ाई करेंगे। अगर सिलेक्शन नहीं होने पर विदेश जाना चाहता है। इसके लिए उसने पासपोर्ट के लिए भी अप्लाय कर दिया है।
– गालिब ने बताया कि उसका आधार कार्ड बन चुका है और उसे इंडियन होने में गर्व महसूस होता है। फिलहाल वो गुलशनाबाद में अपने नाना गुलाम मुहम्मद और मां तबस्स्मुम के साथ रहता है।

मां ने आतंकी होने से बचा लिया
– गालिब ने बताया कि पिता की मौत कई लोगों ने उसे बदला लेने के लिए उकसाया था। कई लोग उसका माइंड वॉश करने में लगे थे। उन संगठनों का मकसद भारत के खिलाफ उसे इस्तेमाल करने का था।
– उसने बताया कि हमने पुरानी गलतियों से सीखा और आतंकियों के जाल से बच गए। उसकी मां ने आतंकवादी बनने से बचा लिया।

कौन था अफजल गुरु?
– आतंकवादी अफजल गुरु को 13 दिसंबर 2001 में हुए संसद हमले का दोषी करार दिया गया था और फांसी की सजा दी गई थी। उसके हमले में दिल्ली पुलिस के जवान समेत नौ लोग शहीद हुए थे।
– संसद पर हमले के लिए पांच आतंकी सफेद रंग की एम्बेसडर कार से अंदर घुसे थे। अंदर घुसने के बाद आतंकियों ने संसद भवन में ताबड़तोड़ फायरिंग कर और ग्रेनेड बरसाकर पूरे देश को हिला दिया था।
– आतंकवादी करीब 45 मिनट तक संसद में खूनी खेल खेलते रहे, जब तक की उन्हें मार गिराया नहीं गया। अफजल गुरु इस हमले का मास्टर माइंड था।

– जैश-ए-मुहम्मद ने उसी के नाम से अफजल गुरू सुसाइड स्क्वॉड बनाया हुआ है, जिसमें आत्मघाती हमलावरों को शामिल किया जाता है। बताया जाता है कि इसी आत्मघाती स्क्वॉड द्वारा पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर भी हमला कराया गया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


afzal guru son ghalib guru has aadhar card and want indian passport

Check Also

मोदी 125 रैलियों से लोकसभा की 500 सीट कवर करेंगे, यूपी में 20 सभाएं

नई दिल्ली (संतोष कुमार).भाजपा आम चुनाव के प्रचार कैंपेन को अंतिम रूप देने में जुटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *