ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / सऊदी अरब ने हैक कराया था अमेजन चीफ जेफ बेजोस का फोन

सऊदी अरब ने हैक कराया था अमेजन चीफ जेफ बेजोस का फोन



वॉशिंगटन. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन कंपनी के प्रमुख जेफ बेजोस का फोन सऊदी अरब के अधिकारियों ने हैक किया था। उनकी निजी तस्वीरें लीक होने के मामले की जांच कर रहे गाविन डी बेकर ने रविवार को दावा किया। बेजोस की तस्वीरें लीक होने के बाद उनका मैकेंजी से तलाक हो गया था।

  1. बेकर ने इस हैक को सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ अखबार द्वारा की गई कवरेज से जुड़ा पाया। इस अखबार का मालिकाना हक बेजोस के पास है। खशोगी की हत्या पिछले साल तुर्की के इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हुई थी।

  2. बेकर ने ‘द डेली बीस्ट’ वेबसाइट में लिखा कि जांचकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है कि सऊदी अरब ने बेजोस का फोन हैक करके उनकी निजी जानकारियां हासिल कीं। उन्होंने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की ओर इशारा करते हुए कहा कि वह वॉशिंगटन पोस्ट को अपना दुश्मन मानते हैं।

  3. सीआईए की ब्रीफ्रिंग के बाद अमेरिकी सीनेट ने भी खशोगी की हत्या के लिए मोहम्मद बिन सलमान को जिम्मेदार बताया था। हालांकि, बेकर ने यह बात स्पष्ट नहीं की कि सरकार के कौन से अधिकारियों ने फोन हैक करवाया। उन्होंने कुछ साक्ष्य पेश किए, जिसमें हैकिंग के लिए सलमान को उत्तरदायी ठहराया गया।

  4. अपने दोस्त पैट्रिक वाइटसेल की पत्नी लॉरेन सांचेज के साथ रिश्ता उजागर होने के बाद पिछले साल बेजोस ने पत्नी मैकेंजी के साथ तलाक की घोषणा की थी। बेजोस ने ही गाविन डी बेकर को हायर किया था, जिससे यह पता लगाया जा सके कि उनके बेहद निजी मैसेज और तस्वीरें ‘एन्कवायरर’ के हाथ में कैसे पहुंचे।

  5. बेजोस ने ‘एन्कवायरर’ के पब्लिशर अमेरिकन मीडिया इंक को तस्वीरें लीक होने के लिए जिम्मेदार ठहराया था। उनका कहना था कि ‘एन्कवायरर’ के डेविड पैकर ने तस्वीरें छापने की धमकी देकर ब्लैकमेल करने की कोशिश की थी। पैकर चाहते थे कि बेजॉस अपनी जांच को रोक दें।

  6. बेजोस ने पैकर की बात को मानने से इनकार कर दिया था। उन्होंने एएमआई से मिले ई-मेल्स को प्रकाशित किया था। उधर, सऊदी अरब का दावा है कि खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस का कोई हाथ नहीं है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      जेफ बेजोस पूर्व पत्नी मैकेंजी के साथ।

Check Also

विप्रो को जुलाई-सितंबर में 1889 करोड़ रु का मुनाफा, पिछले साल से 14% कम

बेंगलुरु. देश की तीसरी बड़ी आईटी कंपनी विप्रो को जुलाई-सितंबर तिमाही में 1,889 करोड़ रुपए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *