ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / सालभर में 100 से ज्यादा गाड़ियां होगी लॉन्च, जनवरी में वैगनआर और मर्सिडीज वी क्लास समेत 6 कारों की लॉन्चिंग

सालभर में 100 से ज्यादा गाड़ियां होगी लॉन्च, जनवरी में वैगनआर और मर्सिडीज वी क्लास समेत 6 कारों की लॉन्चिंग



ऑटो डेस्क. साल 2018 में कई बड़ी लॉन्चिंग हुई जिसमें हुंडई सेंट्रो और महिंद्रा मराजो काफी सुर्खियों में रही लेकिन नए साल में कार खरीदने वाले कस्टमर्स को जनवरी में ही एक, दो नहीं बल्कि 6 नई कारों के ऑप्शन मिलने वाले हैं।

इन लॉन्चिंग में सबसे खास बात यह कि इनमें सभी सेगमेंटस की कारें है जिसमें अफोर्डेबल हैचबैक, मिड साइज एसयूवी, एंट्री लेवल लग्जरी सेडान से लेकर 7 सीटर लग्जरी MPV जिनकी कीमत 4.5 लाख रुपए से 1.60 करोड़ रुपए तक है।

सुजुकी, टोयोटा, निसान समेत मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू की कारें होगी लॉन्च…

  1. लॉन्च डेट – 18 जनवरी 2018
    संभावित कीमत – 39 लाख रुपए

    नए साल में ऑल न्यू कैमरी भारत में लॉन्च होने वाली है जो हाइब्रिड वैरिएंट में लॉन्च होगी। पुराने मॉडल की तुलना में नए कैमरी में नया पेट्रोल इलेक्ट्रिक इंजन होगा जो कुल मिलकार 208 हॉर्स पावर की ताकत प्रोड्यूस करेगा जिसमें 176hp/221Nm की पावर पेट्रोल इंजन से और 118hp की ताकत इलेक्ट्रिक मोटर से मिलेगी।

    8th जनरेशन कैमरी को लेक्सस ES 300h के प्लेटफॉर्म पर ही डिजाइन किया जाएगा जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई कैमरी बड़ी और ज्यादा स्पेशियस होगी। नई एंट्री लेवल लग्जरी सेडान में पहले से ज्यादा अपडेट और लग्जरी केबिन होगा।

    नई कैमरी में 8.0 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 10 इंच का हेड अप डिस्प्ले और 7.0 इंच का मल्टी इंफोर्मेशन डिप्लसे इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर देखने को मिलेगा। नई हाइब्रिड कैमरी का भारत में मुकाबला स्कोडा सुपर्ब, फॉक्सवैगन पसाट और होंडा एकॉर्ड से होगा जिसकी एक्स शोरूम कीमत 39 लाख रुपए तक हो सकती है।

  2. लॉन्च डेट – जनवरी 2019
    संभावित कीमत – 10 लाख रुपए से शुरू

    जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी निसान लंबे अंतराल के बाद भारत में अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। भारत में लॉन्च होने वाली निसान किस्क M0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा जो रेनो कैप्चर और निसान टेरानो में भी उपलब्ध है वहीं भारतीय मॉडल इंटरनेशनल मॉडल की तुलना में बड़ा होगा।

    यह सेगमेंट की पहली ऐसी कार है जिसमें 360 डिग्री व्यू कैमरा होगा जो इसे बाकी कॉम्पिटिटर्स से अलग बनाती है। इसके साथ ही इसमें 8.0 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले को सपोर्ट करता है।

    किक्स में 17 इंच अलॉय व्हील्स, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स है। इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन होगा जो 106hp की ताकत प्रोड्यूस करने में सक्षम है वहीं इसमें 1.5 लीटर का K9K डीजल इंजन भी होगा।

  3. लॉन्च डेट – 23 जनवरी 2019
    संभावित कीमत – 4.5 लाख रुपए से शुरू

    मारुति सुजुकी ने साल 1999 में सबसे पहले अपनी मोस्ट अफोर्डेबल हैचबैक कार वैगनआर को भारत में लॉन्च किया जिसे 2003, 2006, 2010 और 2013 में अपडेट किया गया। अब कंपनी इसे फिर से नए अंदाज में लॉन्च करने जा रही है जिसमें इसकी आईकॉनिक बॉक्सी डिजाइन तो होगा लेकिन नई वैगनआर में ज्यादा राउंडेट लुक के साथ पहले से ज्यादा स्पेस भी मिलेगा।

    लंबाई के बढ़ने के साथ नई वैगनआर में रियर पैसेंजर्स को ज्यादा बड़ा लैगरूम और ज्यादा कंफर्टेबल सीट्स भी मिलने की संभावना है। हालांकि यह पहले वाले प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड है जिसे पहले से ज्यादा बेहतर बनाया गया है जिससे यह क्रैश टेस्टल में बेहतर परफॉर्म कर सकें।

    इंजन की बात करें तो इसमें पहले की तरह ही 3 सिलेंडर इंजन वाला 1.0 लीटर इंजन होगा जो पेट्रोल के साथ CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध होगा साथ ही यह 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ AMT ट्रांसमिशन में भी उपलब्ध होगा। उम्मीद की जा रही है कि इसके टॉप वैरिएंट में स्मार्ट प्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी होगा।

  4. लॉन्च डेट – 23 जनवरी 2019
    संभावित कीमत – 16 लाख से 21 लाख रुपए

    टाटा हैरियर को नए साल की सबसे खास लॉन्चिंग के तौर पर देखा जा सकता है भारत में इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे इंटरनेट पर भी सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है।

    हुंडई क्रेटा, महिंद्रा XUV500 और जीप कंपास को टक्कर देने वाली इस एसयूवी को कुल 4 वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा जिसकी शुरुआती कीमत 16 लाख रुपए के आसपास होने की उम्मीद है।

    टाटा हैरियर को लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट्स के प्लेटफॉर्म पर ही डिजाइन किया जाएगा तो उम्मीद की जा सकती है कि यह ऑफ रोडिंग के लिए ज्यादा कैपेबल होगी इसमें टेरेन रिस्पॉन्स कंट्रोलर जैसे फीचर्स होंगे जिससे इसे किसी भी तरह के रास्तों पर आसानी से चलाया जा सकेगा।

    इंजन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर का डीजल इंजन होगा जो 140 हॉर्स पावर की ताकत प्रोड्यूस करने में सक्षम होगा जो की तीन तरह के ड्राइविंग मोड ईको, सिटी और स्पोर्ट्स में उपलब्ध होगा।

  5. लॉन्च डेट – 24 जनवरी 2019
    संभावित कीमत – 75 लाख से 80 लाख रुपए

    जर्मनी की लग्जरी कार मेकर कंपनी मर्सिडीज बेंज दोबारा प्रीमियम लग्जरी MPV सेगमेंट में वी क्लास के जरिए एंट्री करने जा रही है। कंपनी वर्तमान जनरेशन मॉडल को CBU रूट के तहत स्पेन से भारत में आयात करेगी। सेल्स डिमांड को देखकर कंपनी इसे भारत में असेंबल करने पर विचार करेगी।

    भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में दो डायमेंशन के ऑप्शन देखने को मिलेंगे। पहली जिसकी लंबाई 5,140mm और दूसरा जिसकी लंबाई 5,370mm होगी इसके साथ ही यह दो सीटिंग ऑप्शन 6 सीटर और 7 सीटर में भारत में उपलब्ध होगी।

    मर्सिडीज की वी क्लास MPV BS6 इंजन से लैस होगी जिसमें 2.2 लीटर का 4 सिलेंडर डीजल इंजन होगा। यह 7 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा।

  6. लॉन्च डेट – 31 जनवरी 2019
    संभावित कीमत – 1.60 करोड़ रुपए

    बीएमडब्ल्यू भी भारत में अपनी फ्लैगशिप एसयूवी X7 को लॉन्च करने जा रही है जिसका सबसे पहले टॉप वैरिएंट M50d भारत में लॉन्च किया जाएगा जिसकी कीमत 1.60 करोंड़ रुपए के लगभग होगी।नवंबर 2018 में लॉस एंजेलिस ऑटो शो में इंटरनेशनल डेब्यू करने के सिर्फ दो महीने के भीतर ही यह भारत में एंट्री करने जा रही है।

    बीएमडब्ल्यू X7 में क्वाड टर्बोचार्ज्ड 3.0 लीटर का इनलाइन 6 सिलेंडर डीजल इंजन हो गा जो 400 हॉर्स पावर की ताकत और 760Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है। टॉप वैरिएंट के बाद सितंबर 2019 तक इसके लोअर पावर वर्जन xDrive40i (340hp, 3.0 लीटर पेट्रोल) और xDrive30d (265hp, 3.0 लीटर डीजल) को लॉन्च किया जाएगा। सभी में 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन होगा।

    यह 4 सर्फेस स्पेसिफिक ड्राइव मोड से लैस होगी और उम्मीद की जा रही है कि यह स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर सभी वैरिएंट में इसमें मौजूद होगा। 6 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन में लॉन्च होने वाली बीएमडब्ल्यू X7 का केबिन X5 की तरह होगा जिसमें 12.3 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम डिस्प्ले, 4 जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, सॉफ्ट कोज डोर, थ्री पिसस ग्लास सनरूफ, पार्क असिस्टेंट फंक्शन के साथ रिवर्स पार्किंग सेसंर जैसे फीचर्स से लैस होगी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      in january 2019 these six cars to be launched in india know list, price, features and sepcifications

Check Also

मलेशिया के एक कारोबारी ने अपनी जगुआर पर 4600 टॉय कारें लगाकर दिया कलरफुल लुक

लाइफस्टाइल डेस्क.मलेशिया के एक कारोबारीदतुक सेरी ने अपनी कार पर 4600 से अधिक टॉय कार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *