ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / खेल / सिलेक्टर ऋषभ को मौका देने के पक्ष में, लेकिन कार्तिक ने एक साल में उनसे दोगुने औसत से रन बनाए

सिलेक्टर ऋषभ को मौका देने के पक्ष में, लेकिन कार्तिक ने एक साल में उनसे दोगुने औसत से रन बनाए



खेल डेस्क. बीसीसीआई की चयन समिति ने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। खिलाड़ियों की सूची में दिनेश कार्तिक का नाम नहीं था। उनकी जगह चयन समिति ने ऋषभ पंत को तरजीह दी। उसके बाद से क्रिकेट जगत में ऐसी चर्चा शुरू हो गई, जिनमें कहा जा रहा है कि कार्तिक शायद वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने जाएंगे।

  1. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने ऐसी सभी बातों से इनकार किया है। आंकड़े गवाह हैं कि वर्ल्ड कप के लिए टीम चुनने से पहले चयन समिति को दिनेश कार्तिक के नाम पर विचार करना होगा। ऋषभ के मुकाबले कार्तिक न सिर्फ अनुभवी हैं, बल्कि पिछले एक साल में उन्होंने वनडे और टी-20 में ऋषभ से ज्यादा औसत से रन भी बनाए हैं।

  2. कार्तिक अब तक 91 वनडे और 30 टी-20 खेल चुके हैं। उन्होंने 31.03 की औसत से 1738 वनडे और 35.45 की औसत से 390 टी-20 रन बनाए हैं। वहीं ऋषभ ने अब तक तीन वनडे और 13 टी-20 ही खेले हैं।

  3. कार्तिक ने पिछले एक साल में 12 वनडे खेले। ये सभी विदेशी पिचों पर खेले गए। इसमें उन्होंने 40.33 की औसत से 242 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 79.86 का रहा। कार्तिक के टीम में रहते हुए भारत ने 12 वनडे में से 8 बार जीत हासिल की। उन्होंने इन मैचों में 82.50 की औसत से 165 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 86.38 का रहा। वे चार बार टीम को जिताकर नाबाद पवेलियन लौटे।

  4. ऋषभ पंत ने आईपीएल-11 में 14 मैच में 52.61 की औसत से 684 रन बनाए थे। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय टी-20 और वनडे में वे अब तक अपने उस प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहे हैं। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम चुनने के बाद एमएसके प्रसाद ने कहा था कि वर्ल्ड कप से पहले बीसीसीआई ऋषभ पंत को कुछ और मौके देना चाहता है।

  5. ऋषभ ने 13 टी-20 में 22.90 की औसत से 229 रन बनाए हैं। उन्होंने विदेश में आठ टी-20 खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया तीन में जीत हासिल करने में सफल रही है। वहीं, तीन वनडे में वे 20.50 की औसत से कुल 41 रन ही बना पाए हैं। उन्होंने तीनों वनडे घरेलू मैदान पर खेले हैं। इसमें सिर्फ एक में ही टीम इंडिया जीत हासिल करने में सफल रहे हैं।

  6. ऋषभ ने अब तक 9 टेस्ट खेले हैं। इनमें उन्होंने 49.71 की औसत से 696 रन बनाए हैं। ऋषभ ने इंग्लैंड में ही अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड में होना है। ऋषभ ने इंग्लैंड में टेस्ट में भले ही एक शतक लगाया हो, लेकिन वे तीन टेस्ट की 6 पारियों में 27.00 की औसत से 162 रन ही बना पाए हैं। हालांकि, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपने प्रदर्शन में थोड़ा सुधार किया। वहां उन्होंने चार टेस्ट में 58.33 की औसत से 350 रन बनाए।

  7. इस हिसाब से वर्ल्ड कप की टीम के लिए दिनेश कार्तिक का दावा कहीं से कमजोर पड़ता नहीं दिख रहा है। संभव है चयन समिति ने कार्तिक को आराम देने के लिए उन्हें मौजूदा वनडे टीम में नहीं चुना हो। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद दिनेश कार्तिक आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी भी करेंगे।

  8. कार्तिक ने पिछले एक साल में आईपीएल के मुकाबलों के अलावा 20 अंतरराष्ट्रीय मैच (टेस्ट, वनडे और टी-20) खेले हैं। उम्मीद है वर्ल्ड कप के लिए टीम चुनते समय बीसीसीआई उनके प्रदर्शन को जरूर ध्यान में रखेगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Selector give opportunity to Rishabh, but last one year Dinesh Karthik scored twice than him

Check Also

चेन्नई से मैच थोड़ी देर में, घरेलू मैदान पर दिल्ली 43% मुकाबलों में ही कामयाब रही

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण का 5वां मुकाबला थोड़ी देर मेंफिरोजशाह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *