ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / मध्य प्रदेश / सीवरेज लाइन की खुदाई में पेयजल कनेक्शन तोड़े, 100 अधिक लीकेज से रोज बह रहा पानी

सीवरेज लाइन की खुदाई में पेयजल कनेक्शन तोड़े, 100 अधिक लीकेज से रोज बह रहा पानी



नीमच. शहर में सीवरेज लाइन डालने के लिए की ठेकेदार द्वारा की जा रही खुदाई में पेयजल पाइप लाइन को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। रहवासियों के घर में जा पेयजल लाइन को भी तोड़ दिया। इसके कारण शहर में एक दर्जन कॉलोनियोंं में 100 से अधिक जगह लीकेज या लाइन फूटने के कारण सप्लाई के समय पानी बह रहा है। कम प्रेशर के कारण लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा। इसके कारण लोगों को जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है। इसके बावजूद नपा के जिम्मेदार सीवरेज ठेकेदार पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

शहर में आंबेडकर कॉलोनी, विकासनगर, हुड़को कॉलोनी, स्कीम नंबर 9, मूलचंद मार्ग, नई आबादी समेत 12 से ज्यादा कॉलोनियों में सीवरेज कनेक्शन का काम चल रहा है। छोटी लाइन डालकर जगह-जगह चेंबर बनाए जा रहे हैं। इसके लिए खुदाई के समय लोगों के घरों में जा रही पेयजल लाइन को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। सप्लाई के समय पानी सड़कों पर बह रहा है। लोगों के घर में प्रेशर से पानी नहीं होने से जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है। जलदाय विभाग से शिकायत करने के बावजूद सुनवाई नहीं हो रही। इससे रहवासियों में नपा के खिलाफ आक्रोश बढ़ता जा रहा है। पीने के पानी को लेकर कई जगह रहवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र में अनियमित सप्लाई और कम दबाव के चलते कई गलियों तक पानी नहीं पहुंच रहा। कॉलोनीवासियों ने बताया एक माह से नलों में पानी बहुत कम आ रहा।

रहवासियों को पाइप पर पॉलीथिन बांधकर रोकना पड़ रहा लीकेज
जगह-जगह पेयजल कनेक्शन के पाइप टूटने से लोगों को घरों में आपूर्ति के लिए वैकल्पिक तौर पर पॉलीथिन बांधकर लीकेज को बंद करना पड़ रहा है। आंबेडकर कॉलोनी के महेंद्र कुमार ने बताया कि घर के सामने सप्ताह भर पहले नई पेयजल लाइन से कनेक्शन हुआ है। इसके बाद सीवरेज लाइन कनेक्शन के लिए खुदाई की तो ठेकेदार ने पेयजल लाइन से जुड़ा पाइप को तोड़ दिया। अगले दिन सप्लाई के समय पानी बहने लगा। प्रेशर नहीं आने से पानी घर तक नहीं पहुंचा। नपा अधिकारी व सीवरेज ठेकेदार कई बार बता दिया लेकिन तीन बाद भी लाइन को नहीं सुधारा।

हर जगह अधूरा काम छोड़ा
ठेकेदार द्वारा एक क्षेत्र में सीवरेज कनेक्शन का काम पूरा किए बगैर ही दूसरी जगह काम शुरू कर दिया जाता है। कई कॉलोनी व रहवासी क्षेत्र ऐसे है जहां अब तक लोगों के घर में कनेक्शन नहीं हुए। इसको लेकर लोगोें में आक्रोश है। जब पूरे शहर के गंदे पानी की निकासी सीवरेज लाइन से होगी और प्रत्येक घर पर यह कनेक्शन किया जाना है तो फिर आधा-अधूरा काम छोड़कर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है।

शहर में जिन क्षेत्रों में भी सीवरेज लाइन खुदाई के दौरान पेयजल कनेक्शन को नुकसान पहुंचाया जा रहा है इसके लिए संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जहां-जहां लीकेज हो रहे हैं उन्हें जल्द ठीक किया जाएगा और इसमें खर्च होने वाली राशि की वसूली सीवरेज ठेकेदार से की जाएगी। एस.कुमार, सीएमओ, नपा, नीमच

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


विकासनगर क्षेत्र में सीवरेज खुदाई के दौरान फूटी लाइन से सड़क पर भरा पानी। 

Check Also

पत्नी ने आशिक से मिलकर पति को जहर खिलाया, फिर सुनरेखा नदी में फेंका, मौत

बानमोर/मुरैना। आमहौद आगरा के छोटे लाल निशाद की हत्या में उसकी पत्नी बिंदिया समेत उसके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *