ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / सुखोई ने बीकानेर बॉर्डर पर पाकिस्तान के मानव रहित विमान (यूएवी) को मार गिराया

सुखोई ने बीकानेर बॉर्डर पर पाकिस्तान के मानव रहित विमान (यूएवी) को मार गिराया



जयपुर.पाकिस्तान ने सोमवार को फिर से भारतीयवायु क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की। पाक सेना का एक मानव रहित विमान (यूएवी) बीकानेर सीमा पर उड़ान भर रहा था, जिसे वायुसेना के सुखोई लड़ाकूविमानने मिसाइल छोड़कर मार गिराया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूएवी का मलबापाकिस्तान के फोर्ट अब्बास इलाके में गिरा, जो बहावलपुर के पास स्थित है। हालांकि, अभी एयरफोर्स की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

सैन्य सूत्रों के मुताबिक, अनूपगढ़ सेक्टर में सुबह 11.30 बजे एयर डिफेंसरडार पर एक संदिग्ध यूएवी की जानकारी मिली। इसके बाद सूरतगढ़ एयरबेस से सुखोईलड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी। भारतीय सीमा के अंदर से यूएवी पर मिसाइल दागी गई। इस कार्रवाई के बाद मानव रहित विमान पाक सीमा में गिरकर ध्वस्त हो गया।

कच्छ में भी गिराया गया था यूएवी

  • सूत्रों के मुताबिक, 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मदके ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइकके बाद से पाकिस्तान राजस्थान सीमा पर लगातार यूएवी भेजकर जासूसी कर रहा है। पाकका एक यूएवी गुजरात के कच्छ में मार गिराया गया था।इसके अगले दिन बाड़मेर में भी एक यूएवी नजर आया था।
  • यूएवी कई घंटों तक उड़ान भर सकता है। खास तौर पर इसका इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जाता है। हालांकि, उन्नत तकनीक से लैस कुछ यूएवी दुश्मन पर हमला भी कर सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान के पास हमलावर यूएवी नहीं हैं।

पाक के विमानों ने 27 फरवरी को घुसपैठ की थी

एयर स्टाइक के अगले दिन पाकिस्तान के तीन लड़ाकू विमानों ने कश्मीर के पुंछ और राजौरी सेक्टर में घुसपैठ कर भारतीय सेना के ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। इसके बाद भारत के मिग-21 विमानों ने इन्हें खदेड़ा। विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ-16 विमान को मार गिराया था। इस कोशिश में उनका मिग विमानभी पीओके में क्रैश हो गया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


सिम्बॉलिक।

Check Also

दिल्ली कोर्ट ने अंसल बंधुओं के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया

नई दिल्ली. 22 साल पुरानेउपहार सिनेमा अग्निकांड मामले में सुनवाई करते हुए दिल्ली कोर्ट ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *