ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / सेहतमंद जीवनशैली के लिए क्या करें, क्या ना करें

सेहतमंद जीवनशैली के लिए क्या करें, क्या ना करें



हेल्थ डेस्क. विश्वस्वास्थ्य संगठन ने पहली बार डिजिटल हेल्थ टेक्नोलॉजी को लेकर कोई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यूं तो हर कोई सेहतमंद लाइफस्टाल की चाहत रखता है। मगर ये बात तब समझ में आती है, जब आप किसी समस्या से जूझ रहे होते हैं। फिर वो चाहे मोटापा हो या शरीर में होने वाला किसी तरह का दर्द। जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप सेहतमंद तो रहेंगे ही, साथ ही ये आपको लंबे समय में अच्छे प्रभाव दिखाएंगे।

  1. क्या करते हैं : एक शोध के अनुसार पता चला है कि 18 प्रतिशत लोग ऐसे होते हैं जो कभी एक्सरसाइज नहीं करते। वहीं 40 प्रतिशत लोग केवल एक महीने के बाद बोर होकर एक्सरसाइज करना ही छोड़ देते हैं।

    क्या करना चाहिए : वजन घटाना हो या न हो, हर दिन 30 मिनट एक्सरसाइज सभी को करनी चाहिए। हर दिन संभव न हो तो हफ्ते में पांच दिन जरूर करें या चाहें तो इसमें ट्रेनर की मदद ले सकते हैं। अगर इनमें कुछ भी न कर सकें तो अपनी शारीरिक गतिविधियों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं और तीस मिनट वॉक जरूर करें।

  2. क्या करते हैं : एक सर्वे के अनुसार 60% दिन में केवल 2-3 ग्लास पानी ही पीते हैं। कई लोगों की स्थिति इससे भी खराब है। डॉक्टर्स का मानना है कि वर्तमान समय में बढ़ती बीमारियों का मुख्य कारण पानी न पीना भी है।

    क्या करना चाहिए : सबसे पहले सुबह पानी पीने की आदत डालें। कई लोगों का कहना होता है कि वो पानी ज्यादा पी नहीं पाते। इसके लिए आपको ठीक से प्रैक्टिस की जरूरत है। अगर रोज दो ग्लास पानी पीकर, एक दिन आप 10 ग्लास पीने का सोचेंगे तो वो संभव नहीं है। पानी पीने में दिक्कत हो तो शुरुआत जूस से करें।

  3. क्या करते हैं : कई लोग नाश्ते को जरूरी नहीं समझते। जबकि डॉक्टर्स से लेकर डाइटीशियन तक कहते हैं कि सुबह नाश्ता करना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप कोई डाइट आदि भी फॉलो कर रहे हैं तो ये उसका सबसे जरूरी हिस्सा है।

    क्या करना चाहिए : खुद को इसके लिए प्रेरित करें या आदत बनाएं कि सुबह कुछ खाकर ही घर से निकलेंगे, चाहें कितनी ही देर क्यों न हो। अगर ऐसा करना संभव न हो तो साथ में हमेशा फल जरूर रखें। ऑफिस टेबल में पहले से ही ऐसी चीजें रखें कि अगर किसी दिन नाश्ता भूल भी गए तो ऑफिस आकर कुछ हेल्दी खा सकें।

  4. क्या करते हैं : वर्तमान समय में देखा गया है कि काम के चलते लोग केवल 5-6 घंटे की ही नींद लेते हैं, जबकि कुछ गैजेट्स के चलते अपनी नींद को प्रभावित करते हैं। नींद हमारे पूरे सिस्टम को प्रभावित करती है, ये सभी जानते हैं।

    क्या करना चाहिए : नींद के समय आप कैसे सो रहे हैं, ये बहुत जरूरी होता है। जैसे कि अगर आप रोज भले 7 घंटे की नींद ले रहे हैं, मगर उसमें बार-बार कोई खलल डाल रहा है तो उसका कुछ फायदा नहीं है। आप उठेंगे और फिर सोएंगे, जिसमें दिमाग को शांत होने में भी दिक्कत महसूस होती है। 5-6 घंटे की नींद सुकून देती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      what are the do’s and don’ts to have a healthy lifestyle

Check Also

गर्मियों में आप भी घर पर ही बना सकते हैं स्वादिष्ठ ड्रिंक्स

लाइफ स्टाइल डेस्क. गर्मियां शुरू होते ही शीतल पेय बनना और आइसक्रीम जमना शुरू हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *