ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / सेहत के 3 सीक्रेट; ठहाके लगाइए, पैदल चलिए और अच्छे दोस्तों के साथ समय बिताएं

सेहत के 3 सीक्रेट; ठहाके लगाइए, पैदल चलिए और अच्छे दोस्तों के साथ समय बिताएं



हेल्थ डेस्क. स्वस्थ रहना है तो ठहाके लगाइए, अच्छे लोगों के साथ समय बिताइए और पैदल चलिए। एक्सपर्ट के मुताबिक, ये तीन बातें सेहतमंद रहने का सीक्रेट है। आज वर्ल्ड हेल्थ डे है, इस मौके पर हमने जाना शरीर के प्रमुख अंगों को कैसे स्वस्थ रखा जाए क्योंकि ये पूरी बॉडी को नियंत्रित करते हैं। एक्सपर्ट से जानिए सेहतमंद रहने का सबसे आसान तरीका….

  1. ''

    • यूपीएमसी हार्ट एंड वैस्कुलर इंस्टीट्यूट के मुताबिक, हृदय रोगों से बचने के लिए दिल खोलकर ठहाका लगाएं। एक्सपर्ट के मुताबिक, सिर्फ मुस्कुराने या ठहाका लगाने से स्ट्रेस दूर होता और शरीर में हैप्पी हार्मोन का स्तर बढ़ता है। इसके कारण बीपी कंट्रोल रहने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।
    • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक, हृदय को सेहतमंद रखने का सबसे आसान तरीका है पैदल चलना। दिनभर में 30 मिनट पैदल चलें।
    • हार्ट फाउंडेशन के मुताबिक, खाने में नमक कम करने से काफी हद तक हृदय रोगों का खतरा कम किया जा सकता है। यह ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण बनता है और हृदय रोगों को बढ़ाता है।
    • क्लीनिकल एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट डेनिस केरिगन कहते हैं 30 मिनट की वॉक को इट्रेस्टिंग बनाने के लिए कुछ नया भी ट्राय करें।
    • डेनिस के मुताबिक, 10 मिनट की साइक्लिंग और 8 मिनट तक सीढ़ियों से उतरना-चढ़ना भी हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। समय है तो इसके साथ 12 मिनट की वॉक भी जा सकती है।
  2. ''

    • डॉ. जेन नैश के मुताबिक, दिमाग को फिट रखना चाहते हैं तो दोस्तों के साथ समय बिताएं। उनके साथ वर्कआउट करें और भी ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।
    • न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. डायलिन विंट के मुताबिक, धर्म, विज्ञान और अर्थव्यवस्था से जुड़ी किताबें पढ़ना भी मेंटल फिटनेस के लिए बेहतर विकल्प हैं।
    • डॉ. चार्ल्स बर्निक कहते हैं दिमाग को फिट रखने के लिए 8 घंटे की नींद जरूरी है साथ सोने से पहले इलेक्ट्र्रॉनिक गैजेट जैसे टीवी और मोबाइल से दूर हो जाएं।
    • न्यूरोसाइकियाट्रिस्ट आरोन रिटर के मुताबिक, तनाव दूर करने और दिमाग को शांत रखने के लिए कुछ समय अपने पालतू जानवर के साथ बिताएं।
  3. ''

    नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. जेम्स सिमोन के मुताबिक, स्वस्थ किडनी के लिए 4-6 गिलास पानी ही काफी नहीं। रोजाना 10 गिलास पानी पीएं।
    एक्सपर्ट के अनुसार, खासकर गर्मी के दिनों में खाने से ज्यादा तरल पदार्थों को शामिल करें। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए जूस, शर्बत, छाछ लस्सी भी पीएं।
    डॉ. जेम्स सिमोन के मुताबिक, जरा सी परेशानी पर बिना डॉक्टरी सलाह से दवाएं मत लें।
    बढ़ता वजन और ब्लड प्रेशर किडनी की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, इसलिए रोजाना सुबह-शाम टहलने की आदत डालें, खासतौर पर रात में खाने के बाद।
    विटामिन, प्रोटीन और मिनिरल्स के लिए खाए जाने वाले सप्लिमेंट्स किडनी के लिए परेशानी बनते हैं, कोशिश करें कि इसे नेचुरल तरीके से प्राप्त करें।

  4. ''

    • लिवर फाउंडेशन के मुताबिक, लिवर का सबसे बड़ा दुश्मन अल्कोहल है। यह लिवर की कोशिकाओं को डैमेज करता है।
    • लिवर को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में फायबर लें। चना, राजमा, अलसी, ओट्स में फायबर बेहतर मात्रा में पाया जाता है।
    • खाने में और आसपास साफ-सफाई से ही काफी हद तक लिवर की बीमारियों से बचा जा सकता है।
    • समय-समय पर ब्लड की जांच कराएं क्योंकि यह टेस्ट कई बीमारियों की जानकारी देता है। साथ ही दूसरे का रेजर, तौलिया और टूथब्रश जैसी चीजों के इस्तेमाल से बचें।
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      world health day 2019 how to make body organ healthy experts reveal secret how to be healthy

Check Also

30 मिनट में घर पर ही हाथ और पैरों को बनाएं कोमल और चमकदार

क्या चाहिए- नेलपेंट रिमूवर, नेलकटर, कॉटन, टब या बाल्टी, शैम्पू, गुनगुना पानी, मॉइश्चराइज़िंग क्रीम, 2 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *