ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / सैन मरीनाे में हर 6 महीने में एक साथ दाे राष्ट्राध्यक्ष चुने जाते हैं, 776 साल से चली आ रही यह परंपरा

सैन मरीनाे में हर 6 महीने में एक साथ दाे राष्ट्राध्यक्ष चुने जाते हैं, 776 साल से चली आ रही यह परंपरा



सैन मरीनो.इस साल भारत सहित 43 देशों में चुनाव हैं। कहीं आम चुनाव हो रहे हैं तो कहीं राष्ट्राध्यक्षों के चुनाव। इनमें से यूरोप का सैन मरीनो ऐसा देश है, जहां हर 6 महीने में 2 राष्ट्राध्यक्षों का चुनाव होता है। इन्हें कैप्टन-रिजेंट कहते हैं। 1 अप्रैल को कैप्टन-रिजेंट का फिर चुनाव होगा। इसके लिए देश में प्रचार चल रहा है। यह चुनाव भारत में राष्ट्रपति चुनाव के जैसा है। इसमें ग्रेट और जनरल काउंसिल के सदस्य मतदान करते हैं। इन सदस्यों की संख्या 60 है।

सैन मरीनो यूरोप के सबसे पुराने गणतांत्रिक देशों में से एक है। सैन मरीनो की आबादी करीब 34 हजार है। सैन मरीनो में 1243 में पहली बार कैप्टन-रिजेंट का चुनाव शुरू हुअा था, तब से करीब 776 साल से राष्ट्राध्यक्षों के चुनाव की यह प्रक्रिया चल रही है। माैजूदा संविधान 1600 में लागू हुअा। इसमें चुनाव की यही प्रक्रिया अपनाई गई। यहां की संसद काे अरेंगाे कहा जाता है। 13वीं सदी में संसद के सदस्याें का चुनाव प्रत्येक परिवार के मुखिया मिलकरकरते थे। सैन मरीनो दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है। इसका कुल क्षेत्रफल 61 वर्ग किमी है। इसकी अधिकांश सीमा इटली से लगी है। इतालवी ही सैन मरीनो की भाषा है। साल 1463 में पोप ने फियोरेंटीनो, मोंटेगार्डिनो और सेरावेल्ले शहरों को सैन मरीनो को दे दिया था। फाइटानो शहर 1464 में सैन मरीनाे में शामिल हुआ।

सैन मरीनाे द्वितीय विश्व युद्ध में तटस्थ देश बना रहा औरइस अवधि में इटली के पड़ोसी हिस्सों से एक लाख से ज्यादा लाेगाें काे शरण दी। 2009 से पहले इसे टैक्स हैवेन देश माना जाता था। इसी वर्ष सैन मरीनाे ने अार्थिक पारदर्शिता के नियम काे अपनाया, जिसके बाद इसे टैक्स हैवेन के ग्रे लिस्ट से बाहर हुआ।

सैन मरीनो की संसद को अरेंगो कहते हैं, इसके 60 सदस्य हैं
सैन मरीनों की संसद को अरेंगो कहा जाता है। संसद में ग्रेट और काउंसल के 60 सदस्यों का चुनाव सीधे जनता करती है। यह चुनाव हर पांच साल में होता है। अरेंगो के ग्रेट और काउंसल देश के दो राष्ट्राध्यक्षों काे हर छह माह में चुनते हैं। सामान्य तौर पर विपक्षी दल का नेता इस पद पर चुन लिया जाता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


two President elected in San Marino

Check Also

हंगामा करने के मामले में पुलिस को थी एक आरोपी की तलाश, पुलिस ने शहर में लगवा दिए उसके पोस्टर

बीजिंग. चीन में झेनझियोंग प्रांत की पुलिस ने एक क्रिमिनल को ढूंढने के लिए उसकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *