ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राशिफल / सोमवार और एकादशी का योग 15 अप्रैल को, विष्णुजी के साथ ही शिवजी की भी करें विशेष पूजा, शिव मंदिर में करें झंडे का दान

सोमवार और एकादशी का योग 15 अप्रैल को, विष्णुजी के साथ ही शिवजी की भी करें विशेष पूजा, शिव मंदिर में करें झंडे का दान



रिलिजन डेस्क। सोमवार, 15 अप्रैल को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी है। इसे कामदा एकादशी कहा जाता है। एकादशी पर भगवान श्रीहरि के लिए व्रत-उपवास किया जाता है और सोमवार के स्वामी शिवजी हैं। एकादशी और सोमवार का योग होने से विष्णुजी के साथ ही शिवजी की भी पूजा करनी चाहिए। एकादशी पर व्रत-उपवास, पूजा-पाठ करने से सभी पाप नष्ट हो सकते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार जानिए इस दिन कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं…

> एकादशी पर सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद सूर्य देव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। ऊँ सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें।

> एकादशी पर शिव मंदिर जाएं और ध्वज यानी झंडे का दान करें। शिवलिंग के पास दीपक जलाएं और श्रीराम नाम का जाप 108 बार करें। शिवलिंग पर तांबे के लोटो से जल चढ़ाएं, काले तिल चढ़ाएं।

> इस तिथि पर सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने दीपक जलाएं और सीताराम-सीताराम मंत्र का जाप 108 बार करें।

> एकादशी की सुबह तुलसी को जल चढ़ाएं और शाम को तुलसी के पास दीपक जलाएं। विष्णुजी के साथ ही महालक्ष्मी की पूजा भी करें। पूजा में गोमती चक्र, पीली कौड़ी, दक्षिणावर्ती शंख अवश्य रखें।

ऐसे कर सकते हैं भगवान विष्णु की पूजा

> 15 अप्रैल की सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद साफ कपड़े पहनकर किसी मंदिर जाएं या घर में ही भगवान विष्णु की प्रतिमा के सामने बैठकर व्रत का संकल्प लें। पूजा करें।

> व्रत करने वाले व्यक्ति को दिनभर अन्न ग्रहण नहीं करना चाहिए, अगर ये संभव न हो तो एक समय फलाहार कर सकते हैं।

> पूजा किसी ब्राह्मण से करवाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। भगवान विष्णु को पंचामृत से स्नान कराएं। इसके बाद चरणामृत ग्रहण करें। पूजा में ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करना चाहिए।

> भगवान को फूल, धूप, नैवेद्य आदि सामग्री चढ़ाएं। दीपक जलाएं। विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें। व्रत की कथा सुनें। दूसरे दिन यानी द्वादशी पर ब्राह्मणों को भोजन कराएं और दान देकर आशीर्वाद प्राप्त करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ekadashi puja vidhi, ekadashi on 15 april, importance fo ekadashi, shiv puja vidhi

Check Also

कुंभ राशिफल, 21 Apr 2019: आज क्या अच्छा हो सकता है आपके साथ और किन मामलों में संभलकर रहना होगा

21 Apr 2019, कुंभ राशिफल | Aaj ka Kumbh rashifal: कुंभ राशि वाले लोग जानबूझकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *