ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / स्कूल की सीख- माता-पिता को पैरेंट-1, पैरेंट-2 कहें; लिंगभेद मिटाने के लिए सरकार का फैसला

स्कूल की सीख- माता-पिता को पैरेंट-1, पैरेंट-2 कहें; लिंगभेद मिटाने के लिए सरकार का फैसला



पेरिस. फ्रांस के स्कूलों में जल्द ही मां और पिता जैसे शब्दों का इस्तेमाल बंद हो सकता है। इसकी जगह अभिभावकों की पहचान जाहिर करने के लिए उन्हें पैरेंट-1 और पैरेंट-2 कहा जाएगा। संसद में प्रस्ताव भी पास किया गया है। सरकार का कहना है कि वे बच्चों में शुरुआत से ही परिवार की विविधता के प्रति सम्मान बढ़ाना चाहते हैं।

  1. जहां कुछ लोगों ने सरकार की इस पहल को समान लिंग वाले अभिभावकों का उत्पीड़न रोकने वाला करार दिया, वहीं कुछ और लोगों ने इसे मातृत्व और पितृत्व दोनों की अहमियत के प्रति असम्मान बताया।

  2. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पार्टी की एक सांसद ने प्रस्ताव पर कहा कि स्कूल के किसी भी दस्तावेज पर अभिभावकों के लिंग में अंतर नहीं किया जाएगा। उन्हें पैरेंट-1 और पैरेंट-2 से ही पहचाना जाएगा। इससे बच्चों को भी उनके अभिभावकों के जेंडर के आधार पर निशाना नहीं बनाया जा सकेगा। उन्होंने इसे सामाजिक बदलाव को बढ़ावा देने वाला कदम बताया।

  3. कई पार्टियों ने भी सरकार की इस पहल का समर्थन किया। सोशलिस्ट पार्टी के सांसद जोआकिम पुयोट ने तारीफ करते हुए कहा कि यह उन अभिभावकों के सम्मान का मामला था जिन्हें उनके खुद के बच्चे अलग निगाहों से देखते हैं, क्योंकि दुनिया उन्हें अलग मानती है।

  4. हालांकि, विपक्ष ने फ्रांस सरकार के इस कदम का विरोध किया है। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रह चुकीं मारिन ला पेन ने कहा कि मैक्रों कैंप का मुखौटा उतर चुका है। वे बच्चों को भी विचारधारा से बदल देना चाहते हैं। कंजर्वेटिव पार्टी की एक सांसद ने कहा कि यह बदलाव बिल्कुल भी तर्कसंगत नहीं है, क्योंकि देश के 95% अभिभावक महिला-पुरुष ही हैं।

  5. वहीं एएफडीएच संस्था ने कहा कि इस बदलाव से अभिभावकों में एक-दूसरे के प्रति दुर्भावना भड़क सकती है, क्योंकि बच्चे का पैरेंट-1 और पैरेंट-2 कौन होगा इस पर कई लोग प्राथमिकता देखेंगे। ऐसे में बच्चों के मानसिक विकास पर भी उल्टा असर पड़ सकता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Schools in France to replace mother and father with parent 1 and 2 under constitutional amendment

Check Also

उबर 21390 करोड़ रु. में कंपीटीटर फर्म करीम को खरीदेगी, मिडिल-ईस्ट में पकड़ मजबूत होगी

करीम के अधिग्रहण के लिए उबर 1.4 अरब डॉलर नकद भुगतान करेगी और 1.7 अरब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *