ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / अन्य समाचार / स्वतंत्रता दिवसः लाल किले पर सुरक्षा के लिए खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

स्वतंत्रता दिवसः लाल किले पर सुरक्षा के लिए खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस के लिए चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का पहली बार इस्तेमाल कर रही है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के तहत ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के फैसले और पाकिस्तान के साथ तनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

इसके तहत स्वात कमांडो और एनएसजी स्नाइपर्स की भी तैनाती की गई है। सेना, अर्द्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के 20 हजार जवानों को तैनात किया गया है। ऐतिहासिक लालकिले के आसपास संदिग्धों की पहचान करने के लिए, पुलिस चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक वाले कैमरों का उपयोग कर रही है। आसमान को सुरक्षित करने के लिए ‘ऐंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम’ तैनात किया गया है। कार्यक्रम स्थल के चारों ओर लगभग 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां प्रधानमंत्री को सुनने के लिए मंत्री, नौकरशाह, विदेशी गणमान्य व्यक्ति और आम लोग इकट्ठा होंगे।

लाल किले की ओर जाने वाली सड़कों की निगरानी की जा रही हैं और पुलिसकर्मी दिल्ली के उत्तर और मध्य जिलों में वाहनों की जांच के लिए प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) नुपुर प्रसाद ने कहा, ‘लाल किले आने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है।’ प्रसाद ने बताया कि विशेष नियंत्रण कक्षों से निगरानी की जाएगी और सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय करेंगे। दिल्ली मेट्रो ने 15 अगस्त को अपनी सेवाओं में किसी तरह के बदलाव की घोषणा नहीं की है लेकिन वायलट लाइन पर कुछ स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वारों पर कुछ पाबंदियां रहेगी। मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा 15 अगस्त की अपराह्र दो बजे तक बंद रहेगी।

Check Also

रविदास मंदिर तोड़ने के विरोध में हुई हिंसा का बसपा से कोई लेना-देना नहीं : मायावती

लखनऊ, 22 अगस्त (भाषा) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने दिल्ली के तुगलकाबाद क्षेत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *