ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राशिफल / स्वामी विवेकानंद से एक व्यक्ति ने पूछा कि इस संसार में सबसे ज्यादा मां को ही क्यों महत्व जाता है?

स्वामी विवेकानंद से एक व्यक्ति ने पूछा कि इस संसार में सबसे ज्यादा मां को ही क्यों महत्व जाता है?



रिलिजन डेस्क। स्वामी विवेकानंद से जुड़े कई ऐसे प्रसंग प्रचलित हैं, जिनमें सुखी और सफल जीवन के सूत्र छिपे हैं। अगर इन सूत्रों को जीवन में उतार लिया जाए तो हम कई परेशानियों से बच सकते हैं। एक चर्चित प्रसंग के अनुसार एक बार स्वामी विवेकानंदजी से किसी व्यक्ति ने पूछा कि स्वामीजी, इस संसार में सबसे अधिक माता को ही महत्व क्यों दिया जाता है?

> स्वामीजी ने मुस्कुराकर उस व्यक्ति से कहा कि पहले तुम एक पांच किलो का पत्थर एक कपड़े में लपेटकर कमर पर बांध लो। इसके बाद कल मुझसे मिलने आना, मैं तुम्हारे प्रश्न का उत्तर दूंगा।

> उस व्यक्ति ने स्वामीजी की आज्ञा का पालन किया और घर जाकर कमर पर एक पत्थर बांध लिया। कुछ ही घंटों के बाद वह फिर से स्वामीजी के पास पहुंच गया और बोला कि गुरुजी आपने एक सवाल पूछने पर इतनी बड़ी सजा क्यों दी?

> स्वामीजी ने कहा कि तुम इस का बोझ कुछ घंटे भी नहीं उठा सके। जबकि एक मां अपने बच्चे को पूरे नौ माह अपने गर्भ में रखती है। पूरे घर का काम करती है, कभी भी अपने काम से पीछे नहीं हटती, थकान होने पर भी हंसती रहती है। संसार में मां से बढ़कर कोई और सहनशील नहीं होता है। इसीलिए मां को महान माना जाता है।

कथा की सीख

इस कथा की सीख यह है कि हमें अपनी माता का सम्मान हर हाल में करना चाहिए। माता के साथ अन्य महिलाओं का भी सम्मान करें, क्योंकि स्त्रियों की सहनशीलता पूजनीय और सम्मानीय है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


swami vivekanand and motivational story, inspirational story about swami vivekanand

Check Also

13 Apr 2019: आज के ग्रह-नक्षत्रों से जानिए किस तरह बीतेगा कुंभ राशि वालों का दिन

आज का कुंभ राशिफल (13 Apr 2019) | Aaj ka Kumbh rashifal: कुंभ राशि होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *