ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / मध्य प्रदेश / हमीदिया अस्पताल में एलर्जी के मरीजों के लिए स्पेशल क्लीनिक शुरू

हमीदिया अस्पताल में एलर्जी के मरीजों के लिए स्पेशल क्लीनिक शुरू



भोपाल। हमीदिया अस्पताल में एलर्जी के मरीजों के लिए स्पेशल क्लीनिक की शुरुआत की गई है। महीनेभर पहले शुरू हुए इस क्लीनिक में एलर्जी के मरीजों का विशेष उपचार किया जा रहा है। यहां आने वाले मरीजों की जांचों के लिए भी यहां अलग से व्यवस्था की गई है। ये क्लीनिक अभी हर शनिवार को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक खुल रही है।

हमीदिया अस्पताल डॉक्टरों ने बताया कि एलर्जी के मामलों में यह जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है कि आखिर मरीज को एलर्जी किस चीज से हो रही है। इसके लिए जांच के साथ-साथ काउंसलिंग भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसमें जांचें भी बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।

पहले होती हैकाउंसलिंग:एक-एक मरीज की 30 मिनट से एक घंटे तक काउंसलिंग करनी पड़ती है। स्पेशल क्लीनिक में हम मरीजों को इन पैरामीटर के तहत न सिर्फ काउंसलिंग कर रहे हैं, बल्कि 160 प्रकार की एलर्जी की जांच भी नि:शुल्क की जा रही है। जरूरी होने पर इम्युनोथैरेपी भी की जा रही है। अब तक 25 से ज्यादा मरीजों को काउंसलिंग के साथ उपचार भी दिया जा रहा है। स्पेशल क्लीनिक का प्रभारी डॉ. निशांत श्रीवास्तव को बनाया गया है। क्लीनिक का सेटअप टीबी/चेस्ट ओपीडी में किया गया है। अभी सिर्फ शनिवार को ही क्लीनिक खुलता है फिर इसे हफ्ते दो-तीन दिन किया जा सकता है।

एलर्जी के लिए स्पेशल क्लीनिक की शुरुआत की गई है। मौजूदा व्यवस्थाओं सुविधाओं के अनुसार काम किया जा रहा है। लोगों को स्पेशल ट्रीटमेंट देने की योजना है। इसके लिए और संसाधन जुटाने की योजना पर काम चल रहा है।

डॉ. लोकेंद्र दवे, एचओडी, पल्मोनरी विभाग, हमीदिया

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Special Clinic for Allergy Patients at Hamidia Hospital

Check Also

5 दिन का पानी बचा

शहर की 1 लाख 65 हजार की आबादी के लिए रोजाना 1 करोड़ 60 लाख …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *