ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / हाईकोर्ट ने आम चुनाव टालने की याचिका ठुकराई, सीमा पर तनाव का हवाला देकर की गई थी मांग

हाईकोर्ट ने आम चुनाव टालने की याचिका ठुकराई, सीमा पर तनाव का हवाला देकर की गई थी मांग



लखनऊ. इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनउ खंडपीठ ने कहा है कि देश में चुनाव कराने लायक माहौल है अथवा नहीं यह देखने का काम केंद्र सरकार एवं चुनाव अयेाग का है। कोर्ट इसका निर्णय नहीं कर सकती। अदालत ने यह कहते हुए देश की सीमा पर टेंशन का प्रश्न खड़ा कर आगामी लोकसभा चुनाव को देश का वातावरण सामान्य होने तक टालने की मांग करने वाली एक जनहित याचिका खारिज कर दी।

यह आदेश न्यायमुर्ति शबीहुल हस्नेन एवं न्यायमूर्ति चंद्र धारी सिंह की पीठ ने आर बी सिंह की याचिका पर शुक्रवार को पारित किया। याची का कहना था कि सीमा पर इस समय काफी गंभीर वातावरण एवं टेंशन का माहौल है लिहाजा वर्तमान समय में चुनाव कराना सही नहीं है। याची का तर्क था कि चुनावों के कारण काफी सुरक्षा बल चुनाव ड्यटी में लगाना पड़ेगा जबकि इस समय सुरक्षा बलों की सीमा पर अधिक आवश्यकता है।

याचिका के विरोध में सरकार की ओर से कहा गया कि याचिका पोषणीय नहीं है। सुनवायी के समय कोर्ट ने कहा कि चुनाव प्रजांतत्र का मूल है। जहां तक देश की सुरक्षा व माहौल का मामला है तो चुनाव कराने से पहले सरकार के विभिन्न मंत्रालय एवं खुद चुनाव आयोग है। यह टिप्पड़ी करते हुए कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


appeal dismissed to postpone loksabha election 2019 due to india pakistan tension

Check Also

डिप्टी सीएम केशव बोले- हमनें बिजली-आवास दिया, महिलाओं ने कहा-नेता जी झूठ मत बोलिए

ललितपुर.भाजपा द्वाराआयोजित विजय संकल्प रैली के दौरान प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *