ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / हीरो मोटोकॉर्प और बजाज ऑटो ने टू व्हीलर को 28% टैक्स स्लैब से 18% करने की मांग की

हीरो मोटोकॉर्प और बजाज ऑटो ने टू व्हीलर को 28% टैक्स स्लैब से 18% करने की मांग की



ऑटो डेस्क. हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पावन मुंजाल ने भारत सरकार से मोटरसाइकिल और स्कूटर पर लगने वाले गुड्स एंड सर्विस टैक्स को कम करने की मांग की। मुंजाल के अलावा बजाज के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने टू व्हीलर पर लगने वाले टैक्स को कम करने की बात का समर्थन किया। बता दें की वर्तमान ने टू व्हीलर पर 28% GST लगता है।

मुंजाल ने सरकार से गुहार लगाई की मोटरसाइकिल और स्कूटर लग्जरी सामान की श्रेणी में नहीं आती बल्कि ये तो कई लोगों के रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने का बुनियादी साधन है इसलिए इनपर लगने वाले गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST)को 28% से हटाकर 18% टैक्स स्लैब में करना चाहिए।

Bajaj Auto back GST

वहीं, बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने टू व्हीलर पर लगने वाले टैक्स को कम करने का समर्थन किया और कहा कि इसे सिर्फ नए मॉडल तक ही सीमित रखना चाहिए। राजीव ने कहा कि सिर्फ GST ही कीमतों के बढ़ने का कारण नहीं है, जल्द ही लागू होने वाले नए सेफ्टी और एमिशन नार्म्स के कारण भी कीमतों में इजाफा होगा। मैन्युफैक्चरर्स को टू व्हीलर की कीमतों को कम करने के लिए कोई टेक्नोलॉजिकल सॉल्यूशन ढूंढना चाहिए।

टू व्हीलर है लोगों की बुनियादी जरूरत

देश ही सबसे बड़ी टू व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल ने कहा कि टू व्हीलर लोगों के लिए बुनियादी साधन है न की कोई लग्जरी सामान तो जल्द से जल्द इस पर लगने वाले 28% टैक्स को कमकर 18% कर देना चाहिए। मुंजाल ने आगे कहा कि नए सेफ्टी और एमिशन नार्म्स के आने से वैसे ही टू व्हीलर्स की कीमतों में इजाफा हो जाएगा जिसके कारण उन लोगों पर काफी प्रेशर आ जाएगा जिनका काम टू व्हीलर के बगैर असंभव है। वहीं टैक्स कम करने से कम्यूटर बाइक के लेने के इक्छुक कस्टमर को न सिर्फ राहत मिलेगी वहीं घरेलू ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में भी ग्रोथ देखने को मिलेगी।

Bajaj Auto back GST

टैक्स कम करने से देशभर के हजारों लाखों लोगों के अलावा इस सेक्टर से जुड़ें लोगों को भी काफी राहत मिलेगी। मुंजाल ने आगे कहा कि देश की इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए ऑटो सेक्टर में ग्रोथ होना बहुत जरूरी है।

साल 2018 में हीरो मोटोकॉर्प ने लगभग 80 लाख यूनिट टू व्हीलर बेचे जो साल 2017 की तुलना में 11% अधिक है। बजाज ने अप्रैल से दिसंबर 2018 के दौरान 3.2 मिलियन टू व्हीलर बेचे जिससे सेल्स में 29% का इजाफा हुआ वहीं कंपनी ने सितंबर से दिसंबर की बीच लगभग 6 मिलियन यूनिट बेचे।

Bajaj Auto back GST

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


hero motocorp and bajaj auto back gst reduction on twowheeler

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *