ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / हुंडई ने पेश की फिंगरप्रिंट से अनलॉक और स्टार्ट होने वाली SUV सेंटा फे

हुंडई ने पेश की फिंगरप्रिंट से अनलॉक और स्टार्ट होने वाली SUV सेंटा फे



ऑटो डेस्क. टेक्नोलॉजी में दिनों दिन नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं ऐसे ही कुछ नए बदलाव ऑटो सेक्टर में भी किए जा रहे हैं। कारों को सेफ, सिक्योर और कंफर्ट देने के लिए ऑटो कंपनियां इनमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का यूज कर रही है।

new Sante Fe SUV fingerprint scanner

हाल ही में दुनिया का दिग्ग्ज ऑटो कंपनियों में शुमार हुंडई मोटर्स ने कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर फिंगरप्रिंट स्कैनर पेश किया हैं जिससे कार का ड्र्राइवर फिंगरप्रिंट से कार को अनलॉक और स्टार्ट कर सकेगा।इस सिस्टम को हुंडई ने अपनी पॉपुलर एसयूवी सेंटा फे में पेश किया है जिसे नए साल की शुरुआत में चाइना में लॉन्च किया जाएगा। इस कार के डोर हैंडल और इग्निशन बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर लगे हुए हैं।

new Sante Fe SUV fingerprint scanner

हालांकि कार का इस्तेमाल करने के लिए एक से ज्यादा यूजर्स भी इसमें रजिस्टर्ड हो सकते हैं। जैसे ही यूजर कार को अनलॉक करेगा, फिंगरप्रिंट स्कैनर डेटा को कार में भेजेंगे। कार यूजर को पहचान कर गाड़ी की सेटिंग के अलावा कार की सीट पोजिशन और रियर व्यू मिरर को यूजर के हिसाब से सेट कर देगी।

new Sante Fe SUV fingerprint scanner

इसी के साथ कंपनी कार के स्टीयरिंग व्हील पर टेंपरेचर और ह्यूमिडिटी सेटिंग भी देने पर विचार कर रही है। नई सेंटा फे में कई हाईटेक फीचर्स भी दिए हैं इसमें वाइस रिकॉगनाइजेशन और वायरलेस फोन चार्जर जैसे फीचर्स भी है।

लेकिन हुंडई पहली कंपनी नहीं है जो अपनी कार में फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसे फीचर्स दे रही है। इससे पहले भी टेसला में मॉडल 3s में ऐसा फीचर दिया था जिसमें यूजर स्मार्ट फोन को फिंगरप्रिंट स्कैनर की तरह यूज कर कार को स्टार्ट कर सकता है।

कैसे काम करेगी यह टेक्नोलॉजी?

1. फिंगरप्रिंट स्कैनर यूजर की उंगली पर बनी यूनिक रिज और वैली का विश्लेषण करेगा।

2. स्कैनर इसके लिए मानव क्षमता का भी इस्तेमालकरता है जो यूजर के फिंगरप्रिंट से बनी विद्युत धाराओं को उठाते हैं ताकि यह अंदाजा लगाया जा सके कि आपका प्रिंट कैसा दिखता है।

3. यह सब स्कैनर में लगे कई तरह के सेंसर से संभव होता है जो सेमीकंडक्टर चिप से बने होते हैं।

4. फिंगर प्रिंट का डेटा लेने के बाद यह डिवाइस में पहले से मौजूद सैंपल से कम्पेयर करता है जो इसमें रजिस्टर्ड किए गए हैं।

हुंडई का कहना है कि कार के डोर हैंडल पर फिंगरप्रिंट स्कैनर को लगाना एक चुनौतिपूर्ण काम था क्योंकि की सूर्य की किरणों के साथ बारिश में नमी और सर्दी के ठंडे तापमान को सहन करने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन फिंगरप्रिंट स्कैनिंग टेक्नोलॉजी के लिए काम करने वाली कई कंपनियों के कहना है कि वो इस टेक्नोलॉजी को कार में लाने के लिए बेहद उत्सुक है। इस टेक्नोलॉजी को पैरेंटल कंट्रोल रिस्ट्रिक्शन और नेवीगेशन डिवाइस के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

new Sante Fe SUV fingerprint scanner

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


hyundai new sante fe get fingerprint scanner to unlock and start the car

Check Also

दुनिया की मोस्ट एडवांस्ड इलेक्ट्रिक बाइक आर्क वेक्टर पेश, 3 सेकंड में 60 की रफ्तार, कीमत 85 लाख रु.

ऑटो डेस्क. इटली के मिलान शहर में चल रहे EICMA 2018 में ब्रिटिश ऑटो कंपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *