ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / ज़रूरी है मस्तिष्क की जिमिंग, इससे अवसाद और चिड़चिड़ापन होता है कम

ज़रूरी है मस्तिष्क की जिमिंग, इससे अवसाद और चिड़चिड़ापन होता है कम



हेल्थ डेस्क. स्वस्थ मन का स्वस्थ शरीर पर सीधा असर पड़ता है। मन को जकड़ते रोगों के मौजूदा दौर में दिमाग़ी कसरत अनिवार्यता बन चुकी है। रोज़ाना मस्तिष्क की कसरत करने से अवसाद, चिड़चिड़ापन तथा चिंता कम होती है और मानसिक क्षमता का विकास होता है। आप अपना दैनिक कार्य करते हुए भी इन्हें कर सकते हैं।

  1. अपने ज़रूरी किराने के सामान की सूची तैयार करें। जब सामान ख़रीदने जाएं तो सामान की सूची को ध्यान से पढ़ें और घर पर ही छोड़ दें। अब आपको जो भी सामान याद है वो ख़रीदें। अगर आपको लगता है कि आप कुछ भूल रही हैं तो दिमाग़ पर ज़ोर डालकर याद करने की कोशिश करें। बार-बार बाज़ार जाने से बचने के लिए लिस्ट की फोटो खींचकर भी रख सकते हैं। लेकिन लिस्ट तभी देखें जब आप वस्तुयाद कर थक जाएं।

  2. ये कसरत काफ़ी मज़ेदार है। आपको सिर्फ़ एक शब्द या कोई चीज़ सोचनी है। मिसाल के तौर पर चावल। अब सोचें कि चावल से संबंधित और कौन सी चीज़ें हो सकती हैं जैसे खीर, खिचड़ी आदि। इसी प्रकार कई तरह के वस्तुया शब्द का प्रयोग कर याददाश्त बढ़ा सकते हैं।

  3. मान लीजिए कि आप ऑफिस या कहीं बाहर से घर आईं हैं। जब आप घर आती हैं तो दरवाज़ा खोलने के बाद सबसे पहले क्या करती हैं, शायद चप्पल उतारती होंगी या चाबी अपने स्थान पर रखती होंगी। कुछ इसी तरह दिनभर की गतिविधियों को याद करें। हर बारीक़ गतिविधि को याद करें। आंखे बंद करें कल्पना करें। आंखें खुली होने से ध्यान भटक सकता है।

  4. अगर आपको चित्रकारी पसंद है तो यह आपको बिल्कुल पसंद आएगा। मान लीजिए कि आपके घर के क़रीब आपकी दोस्त रहती है। अब आपके घर से उसके घर के बीच का रास्ता एक पन्ने पर स्केच करें- एक मैप की तरह। इसी तरह किसी दुकान या मेडिकल स्टोर जैसे स्थानों को याद करें और उसका मैप स्केच करें। रेल मार्ग के स्टेशनों का सिलसिला भी लिख सकती हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      benefits of mind gyming

Check Also

कभी तीखा था चॉकलेट का स्वाद, कोको के बीज में मसाले मिलाकर तैयार की जाती थी, दिलचस्प है इसका सफर

अपने शुरुआती दौर में चॉकलेट का टेस्ट तीखा हुआ करता था। ककाउ के बीजों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *