ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 10 लाख से ज्यादा कीमत की कार होंगी महंगी, कस्टमर को देना होगा अतिरिक्त टैक्स

10 लाख से ज्यादा कीमत की कार होंगी महंगी, कस्टमर को देना होगा अतिरिक्त टैक्स



ऑटो डेस्क. नए साल में प्रीमियम कार लेने की सोच रहेंहैं तो आपको इसके लिए ज्याद कीमत चुकानी पड़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिकहाल ही ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम (CBIC) द्वारा जारी हुए नए निर्देश के अनुसार अब 10 लाख रुपए से ज्यादा कीमत की कार खरीदने पर कस्टमर को अतिरिक्त टैक्स चुकाना होगा।

सरकार के नए निर्देश के अनुसार अब टैक्स सिर्फ सामन की कीमत पर नहीं बल्कि इनवॉइस वैल्यू और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) यानी विक्रेता द्वारा लिए गया टैक्स, दोनों को मिलाकर निकलने वाली कीमत पर देना होगा। इसका सीधा का मतलब यह कि कस्टमर को GST, ऑटो डीलर की तरफ से लिए गए टैक्स के हिसाब से देना होगा।

tax on cars

हाल ही में आए नए निर्देश का असर कोल एंड मिनरल सेक्टर के अलावा अब टेलीकॉम सेक्टर पर भी पड़ेगा खासतौर पर टॉवर सेगमेंट में जहां स्क्रैप को बेचने पर भी GST और TCS से डील करना होता है। TCS 10 लाख रुपए कीमत की कार की एक्सशोरूम कीमत पर 1% लिया जाता है जिसमें GST भी शामिल है।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर पड़ेगा असर

इस क्लैरिफिकेशन के बाद ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर नारात्मक असर देखने को मिलेगा। जिसके चलते कस्टमर को कार खरीदने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। देखा जाए तो TCS सामान बेचने पर हासिल की रकम नहीं होता ये तो कस्टमर्स की तरफ से दिया गया टैक्स ही होता है इसलिए इसपर GST लगाना सहीं नहीं है।

tax on cars

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


car costing over 10 lakh to carry extra tax, customer have to pay extra cost

Check Also

नई बाइक खरीदें या पुरानी, 6 बातों के आधार पर तय करें फायदा होगा या नुकसान

ऑटो डेस्क, संचित टंडन, नईदिल्ली. पहली बाइक जब खरीदना होती है, तो कई बार यह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *