ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / हरियाणा / 134ए : सीटें ज्यादा, परीक्षार्थी कम, फिर भी मनचाहे स्कूल के लिए क्वालिफिकेशन व मेरिट रहेगी अहम

134ए : सीटें ज्यादा, परीक्षार्थी कम, फिर भी मनचाहे स्कूल के लिए क्वालिफिकेशन व मेरिट रहेगी अहम




मनपसंद के प्राइवेट स्कूल में दाखिले के लिए नियम 134ए की परीक्षा देने वाले छात्रों को 55 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। इससे कम अंक हासिल करने वाले छात्र दाखिले की रेस से बाहर हो जाएंगे। मेरिट सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए 55 प्रतिशत अंकों की क्वालीफाई रेटिंग जरूरी हैं। तय मापदंड पर खरे उतरे बच्चों की मेरिट सूची तैयार करने के लिए सोमवार को परीक्षा केंद्रों पर पेपर की मार्किंग शुरू की गई। दो दिन में मार्किंग के बाद 18 अप्रैल को परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके बाद 19 को खंड स्तर पर पहली मेरिट व ड्रॉ से 22 से 24 अप्रैल तक दाखिला होंगे।

जिले में 134ए के तहत बीपीएल व ईडब्ल्यूएस के लिए निजी स्कूलों में रिजर्वड 5006 रिक्त सीटों के रविवार को 8 केंद्रों पर 5376 आवेदकों में से 4458 ने असेस्मेंट टेस्ट दिया है। जबकि 918 गैरहाजिर रहे। सोमवार को क्लास वाइस बंडल में बंद 4458 पेपर खोल मार्किंग शुरू की गई। पेपर चेकिंग के लिए दूसरी से 5वीं तक जेबीटी, छठी से 8वीं मास्टर व 9वीं, 10वीं और 12वीं के पीजीटी की ड्यूटी लगाई गई। सभी आठ केंद्रों पर करीब 150 चेकिंग स्टाफ ने पहले दिन प्रति टीचर 30-30 पेपर चेक किए। इस काम में करीब 150 लोगों का स्टाफ लगा हुआ है। मार्किंग में किसी तरह की गड़बड़ न हो, इसके लिए हर केंद्र पर कंट्रोलर के रूप में संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल सहित दो अन्य सरकारी स्कूलों के वरिष्ठ प्रिंसिपल की निगरानी कमेटी तैनात रहीं। इसके अलावा संबंधित बीईओ के साथ डीईओ आनंद चौधरी व डीईईओ सुरेश कुमार ने भी मार्किंग सेंटर्स का निरीक्षण किया। ठीक इसी तरह मंगलवार को भी पेपर चैकिंग व मार्किंग का काम जारी रहेगा।

134ए की परीक्षा में बच्चों की आंशरशीट चेक करता स्टाफ।

ऐसे समझें मेरिट और ड्रॉ की प्रक्रिया

18 को आने वाले परीक्षा परिणाम में अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी। सबसे ज्यादा अंक लेने वालों का ऊपर से क्रम शुरू होगा। चूंकि ज्यादातर बच्चों ने दाखिला के लिए फार्म में अपनी पसंद के 15 स्कूलों के विकल्प में एक जैसे नाम भरे हैं, इसलिए ड्रॉ निकालने की जरूरत पड़ेगी। उदाहरण के लिए मेरिट सूची में सबसे ज्यादा अंक वाले दो प्रतिभागियों में टाई हुआ है और उन्होंने दाखिले के लिए फार्म में सबसे ऊपर एक जैसे स्कूल का विकल्प भरा है, तब उनके बीच ड्रॉ से निकाला जाएगा। जिस बच्चे की पर्ची निकली, उसे उसके फार्म में मनपसंद स्कूल के पहले विकल्प लिखा स्कूल अलॉट किया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Yamunanagar News – haryana news 134 a seats more lower than the candidate yet the qualification and merit will remain for the school

Check Also

उकलाना काव्य गोष्ठी में कवियों ने बांधा समा

उकलाना मंडी | नगर में राष्ट्रीय कवि संगम की ओर जाने माने कवि सत्यभूषण बिंदल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *