ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 19 साल बाद बंद हुआ मारुति अल्टो का प्रोडक्शन, देश के 55% ग्राहकों की थी पहली कार

19 साल बाद बंद हुआ मारुति अल्टो का प्रोडक्शन, देश के 55% ग्राहकों की थी पहली कार



ऑटो डेस्क. 19 साल पहले भारतीय बाजार में कदम रखने वाली मोस्ट फेवरेट फैमिली कार मारुति अल्टो अब बंद हो चूकी है, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने इसकाप्रोडक्शन बंद कर दिया है जिसकी मुख्य वजह भारत में नए सेफ्टी औरएमिशन स्टैंडर्ड का लागू होना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही नए मॉडल को लॉन्च करेगी जिसमें ज्यादा पावरफुल इंजन होगा साथ ही यह कई लेटेस्ट फीचर्स से लैस होगी।

  1. 1954 में यूरोपियन मार्केट में अभूतपूर्वसफलता के बाद मारुति सुजुकी ने सितंबर 2000 में अल्टो को भारत में लॉन्च किया जिसे भारतीयों ने काफी पसंद किया। 2006 तक आते आते मारुति अल्टो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन चुकी थी।

  2. लंबे समय तक सेल्स चार्ट के शिखर पर रहने वाली मारुति की इसकार ने फरवरी 2008 यानी लॉन्चिंग के सिर्फ 8 साल के अंदर ही 10 लाख यूनिट बिक्री का खिताब अपने नाम कर लिया।12 सालों तक मारुति अल्टो भारत की बेस्ट सेलिंग कार बनी रही, जिसे पिछले साल स्विफ्ट डिजायर ने सेल्स के मामले में पीछे छोड़ा था।

  3. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फ 10 सालों में ही कार की 15 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी थी जबकि उसके आठ साल बाद इसने 35 लाख युनिट बिक्री का खिताब अपने नाम कर लिया था।

  4. नए सेफ्टी और एमिशन स्टैंडर्ड के अनुसार पुराने मॉडल मेंनए नियमों के अनुसारबदलाव करना मारुति के लिए काफी चुनौतीपूर्ण था। जिसे देखते हुए मारुति ने अपने कई पुराने मॉडल को बंद करने का फैसला लिया, जिसमें अल्टो भी शामिल है।

  5. मारुति अल्टो 800 अक्टूबर 2012 से भारतीय बाजार में अपनी पैठ जमाए हुए है, जिसके बाद नवंबर 2014 में K10 मॉडल को नए बदलाव के साथ मार्केट में उतारा गया।

  6. लगभग 35 सालों बाद मारुति ने अपनी सभी 800 सीसी पावर की कारों को बंद करने का फैसला लिया है। कुछ समय पहले ही मारुति ने अपनी यूटिलिटी वैन ओमनी का प्रोडक्शन बंद किया है जिसकेबाद अब अल्टो 800 अलविदा कहने जा रही है।

  7. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति जल्द ही अपनी नेक्स्ट जनरेशन अल्टो को भारत में लॉन्च करेगा, जिसे कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस मॉडल के तौर पर दिल्ली ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया गया था।

  8. सूत्रों की माने तो मारुति जून के अंत तक या जुलाई की शुरुआत में भारत में नए मॉडल को लॉन्च कर सकता है। इसमें K10B पेट्रोल इंजन होगा जो नई वैगनआर और सेलेरियो में भी देखने को मिला था। नई अल्टो की कीमत 2.63 लाख रुपए से 3.90 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

  9. बंद होने जा रहे मारुति सुजुकी अल्टो 800 में 796 सीसी पावर का थ्री सिलेंडर एफ8डी इंजन है। यह 48 बीएचपी की पावर और 69एनएम का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। जबकि इसका सीएनजी वर्जन 40 बीएचपी और 60 एनएम की ताकत प्रोड्यूस करता है। दोनों ही मॉडल में 5 स्पीड गियरबॉक्स मिलता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      media report says maruti suzuki alto 800 production stopped in india

Check Also

अगले सप्ताह लॉन्च होगी ग्रैंड आई10 निऑस, किआ सेल्टॉस और सुजुकी XL6, 5 से 17 लाख रु. तक होगी कीमत

ऑटो डेस्क. भारत में अगले सप्ताह तीन नई कार लॉन्च होने जा रही हैं। हुंडई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *