ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / 2019 में 5जी, एआई टेक्नोलॉजी बदल देंगे जीवन स्तर

2019 में 5जी, एआई टेक्नोलॉजी बदल देंगे जीवन स्तर



ब्रायन एक्स चेन, कंज्यूमर टेक्नोलॉजी राइटर
एक ऐसे भविष्य की कल्पना कीजिए जहां आप कभी भी अकेले नहीं होंगे। यहां तक कि जब आपका जीवनसाथी किसी व्यावसायिक यात्रा पर है या आपके बच्चे समर कैंप से दूर हैं, तो भी आपके पास बातचीत करने के लिए हमेशा कोई न कोई या कुछ न कुछ होगा। सुबह नाश्ते के वक्त आप माइक्रोवेव को एक कटोरी दलिया गर्म करने के लिए कह सकते हैं। अपनी कार में स्टीरियो को 90 के दशक का म्यूजिक या गाने चलाने के लिए कह सकते हैं। और जब आप दफ्तर जाते हैं, तो अपने स्मार्टफोन से पूछ सकते हैं, ‘आज मेरे कैलेंडर में क्या-क्या है?

भविष्य की चीजों को लेकर अगले हफ्ते लास वेगास में एक कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड शो होगा, जो सालभर में आने वाले हॉटेस्ट टेक ट्रेंड्स की विंडो के तौर पर काम करता है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई जिस पर सबकी नज़रें रहेंगी। इनमें बड़ी और छोटी कंपनियों के आवाज से नियंत्रित होने वाले रोबोट वैक्यूम, अलार्म क्लॉक, रेफ्रीजिरेटर और कार एसेसरीज़ जैसे उपकरण दिखाने की उम्मीद है। अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक इनमें से अधिकांश उत्पाद सबसे लोकप्रिय एआई अमेज़न के एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट से संचालित होंगे। सीईएस का आयोजन करने वाले कंज्यूमर टेक्नोलॉजी एसोसिएशन के प्रमुख गैरी शैपिरो कहते हैं, ‘एआई इस शो का महत्वपूर्ण विषय होगा और ये ही इसे गति देगा।’

एआई पिछले साल की ही तरह ट्रेंड में है, लेकिन टेक्नोलॉजी कंपनियां पूरी तरह से कुछ नया लेकर आने की तैयारी में हैं। अन्य टेक्नोलॉजी ट्रेंड में जो सबसे आगे हैं उनमें पांचवीं पीढ़ी का सेलुलर नेटवर्क यानी 5जी शामिल है। जो मोबाइल इंटरनेट की स्पीड काफी तेज कर देगा। होम नेटवर्क के लिए साइबर सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स भी बढ़ रहे हैं, जो अब एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है।

दरअसल, दुनिया भर में यह तेजी से बढ़ रहा है टेक्नोलॉजी कंपनियां ऐसी डिवाइस बना रही है जो आपकी आवाज पर काम करते हो यानी वॉयस कमांड को समझते हो। खास बात यह है कि 2019 में कंपनियां इस दिशा में आपके लिए और भी बेहतर करने वाली हैं। गूगल और अमेज़न आपका गो टू डिजिटल साथी बनने की कोशिश में थर्मोस्टैट, डोरबेल, लाइट बल्ब और कार एसेसरीज़ जैसे उपकरणों निर्माताओं के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। आज उपभोक्ताओं के पास कई डिवाइस हैं, जो इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। लेकिन जैसा कि अक्सर होता है, अत्यधिक आशावादी तकनीक के बारे में भी बात होगी, जिन्हें अभी पूरा किया जाना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ सबसे अधिक बहुप्रचारित तकनीक- विशेष रूप से सेल्फ-ड्राइविंग कारें वास्तविकता से इतनी दूर हैं कि आप उन्हें फिलहाल स्टोर या डीलरशिप में नहीं देख पाएंगे।

© The New York Times
दैनिक भास्कर से विशेष अनुबंध के तहत

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


AI technology and 5G network will change the lifestyle

Check Also

नए एयरपॉड लॉन्च; कीमत 14,990 रुपए से शुरू

एपल ने बुधवार को सेकंड जनरेशन आईपॉड लॉन्च किया। साथ में एपल वॉच के नए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *