loading...
Hindi News / ऑटो / रोल्स रॉयस बना रही दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्लेन, 480 किमी प्रति घंटा होगी रफ्तार

रोल्स रॉयस बना रही दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्लेन, 480 किमी प्रति घंटा होगी रफ्तार



ऑटो डेस्क. ब्रिटिश लग्जरी कार मेकर कंपनी रोल्स रॉयस ने ऐलान किया है कि वह दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्लेन बनाने जा रही है। यह 480kmph की रफ्तार से उड़ने में सक्षम होगा। इससे पहले जर्मन कंपनी सीमेंस भी 337kmph की रफ्तार से उड़ान भरने वाला इलेक्ट्रिक प्लेन बना चुकी है। एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर चलने वाले सामान्य यात्री विमान औसतन 925 kmph की रफ्तार से दूरी तय कर सकते हैं।

रोल्स रॉयस का प्लेन 2020 तक पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा।कंपनी का कहना है कि वह थर्ड वे ऑफ एविएशन में सबसे आगे और इलेक्ट्रिफिकेशन में चैम्पियन बनना चाहती है।

रोल्स रॉयस

मोस्ट पावरफुल बैटरी होगी इस्तेमाल

इसमें हाई डेंस बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा जो सिंगल चार्जिंग में 321Km तक का सफर तय करने में सक्षम होगी। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह उड़ान भरते नजर आएगा। यह प्लेन इलेक्ट्रिक सिस्टम और मोस्ट पावरफुल बैटरी पैक से लैस है जो अब तक किसी भी प्लेन में इस्तेमाल नहीं की गई। – मैथ्यू पार, प्रोजेक्ट मैनेजर

  1. इस इलेक्ट्रिक प्लेन के प्रोपेलर को चलाने के लिएतीन लाइटवेट हाई पावर डेंसिटी वाली इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा जिसे यूकेकी इलेक्ट्रिक मोटर और मोटर कंट्रोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी वाईएएसए ने बनाया है। इसमें ब्रिटिश सरकार भी निवेश कर रही है।

  2. दुनियाभर में लगभग 100 इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट प्रोजेक्ट बनाने पर काम किया जा रहा है। इसे लेकर लंदन हीथ्रो का कहना है कि यह 2030 तक दुनिया के बड़े एयरपोर्ट पर देखेजा सकेंगे।

  3. रोल्स रॉयस द्वारा बनाया जा रहा प्लेन छोटा और स्पोर्टी होगा जिसकी कॉकपिट पीछे की तरफ होगा। प्लेन के फ्रंट में एक लंबा नोजशेप डिजाइन है जो किसी विटेंज रोडस्टार की याद दिलाता है। इसके आगे के भाग में बैटरी पैक रखें होंगे जो प्लेन को पावर सप्लाई करेंगे।

  4. इस प्लेन को ACCEL (एक्सीलरेटिंग एंड इलेक्ट्रिफिकेशन ऑफ फ्लाइट) प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है जिसमें पावरफुल बैटरी पैक इस्तेमाल की गई है जो न सिर्फ मोटर को1,000 हॉर्स पावर की ताकत देगी, बल्किइसे 200 मील रेंज की रफ्तार से उड़ने में मदद करेगी। यहलंदन से पेरिस तक आसानी से उड़ान भर सकेगा।

  5. इसमें कई सारें सेंसर्स है जो लगभग 20,000 डेटा प्वाइंट्स को हर सेकंड मॉनिटर करेंगे। यह सेंसर्स बैटरी वोल्टेज डिटेलिंग, टेंपरेचर और कई सारे पहलुओं पर नजर रखेंगे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      rolls royce is manufacturing worlds fastest electric plane, know features battery power and top speed

Check Also

जेनेवा मोटर शो से डेब्यू करेगी स्कोडा की नई क्रॉसओवर, कंपनी ने जारी किया टीजर

ऑटो डेस्क. स्कोडा ने हाल ही में यह ऐलान किया है कि मार्च में होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *