loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / सोशल मीडिया के हर चैलेंज से किसी का फायदा, खतरा भी इसीलिए यू-ट्यूब कर रहा बैन

सोशल मीडिया के हर चैलेंज से किसी का फायदा, खतरा भी इसीलिए यू-ट्यूब कर रहा बैन



सोशल मीडिया पर इन दिनों #10YearsChallenge का क्रेज है, जिसमें लोग अपनी वर्तमान तस्वीरों से 10 साल पुरानी तस्वीरों की तुलना कर रहे हैं। करीब 5.5 करोड़ यूजर्स इस हैशटैग के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर तस्वीरें पोस्ट कर चुके हैं। टेक एक्सपर्ट मान रहे हैं कि इसे वायरल करने के पीछे फेसबुक का ही हाथ है। फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार हो सकता है कि फेसबुक ने फेशियल रेकॉग्निशन डाटा इकट्‌ठा करने के लिए इस चैलेंज को फैलाया हो। हालांकि फेसबुक ने इस बात का खंडन किया है।

ज्यादातर चैलेंजेस के पीछे कोई मार्केटिंग एजेंसी होती है जो किसी प्रोडक्ट, गाने के वीडियो या फिल्म के प्रमोशन के लिए चैलेंजेस को सोशल मीडिया पर लाकर वायरल करती है। वहीं चैलेंजेस से जुड़े खतरे देखते हुए यू-ट्यूब ने कुछ चैलेंजेस को बैन करने का फैसला लिया है।

ये हैं चर्चित चैलेंज

आइस बकैट चैलेंज : 2014 में एम्योट्रोफिक लेटरल स्लेरोसिस (एएलएस) नाम की बीमारी पर शोध के लिए पैसा इकट्‌ठा करने इस चैलेंज की शुरुआत हुई। 1.7 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने सिर पर बर्फ वाला पानी डालते हुए वीडियो अपलोड किया। इनमें बिल गेट्स, ओबामा समेत कई बड़ी शख्सियतें थीं। इससे एएलएस एसोसिएशन ने समर्थकों से 800 करोड़ से ज्यादा रुपए इकट्‌ठे किए।

बर्ड बॉक्स चैलेंज : नेटफ्लिक्स की फिल्म ‘बर्ड बॉक्स’ से प्रेरित होकर लोग आंखों पर पट्‌टी बांधकर गाड़ी चलाते हुए वीडियो बना रहे हैं। इससे फिल्म के पक्ष में माहौल बन रहा है। अब चैलेंज के लिए वीडियो बनाते हुए हादसों की खबरें आ रही हैं। यूट्यूब ने इसे बैन कर दिया है। नेटफ्लिक्स ने भी चैलेंज बंद करने की अपील की।

पांच और चैलेंज

कीकी चैलेंज : जुलाई-अगस्त में वायरल हुआ। सिंगर ड्रेक के गाने ‘इन माय फीलिंग्स’ की लाइन ‘कीकी डू यू लव मी’ पर लोग चलती कार से उतरकर डांस कर रहे थे। ऐसा कहा गया कि गाने को पॉपुलर करने के लिए इसे शुरू किया गया। हालांकि इसे ड्रेक ने नहीं, कमेडियन शिगी ने शुरू किया था। गाने को 17 करोड़ से ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं।

मैनेक्विन चैलेंज : इसकी शुरुआत अक्टूबर 2016 में फ्लोरिडा के एक छात्र ने की थी। वीडियो में लोग फ्रीज होकर किसी मैनेक्विन (पुतले) की तरह खड़े हो जा रहे थे। ज्यादातर में बैकग्राउंड मे ‘ब्लैक बीटल्स’ गाना बज रहा था। इससे यह गाना नंबर 1 पर पहुंच गया था। वरुण धवन, विराट कोहली, प्रियंका चोपड़ा आदि ने इस चैलेंज का वीडियो डाला।

बॉलीवुड के चैलेंज :

पैडमेन चैलेंज – अक्षय कुमार की फिल्म पैडमेन के प्रमोशन के लिए चैलेंज शुरू हुआ। हाथ में सैनेटरी पैड लेकर तस्वीर खिंचवाकर अपलोड करने का चैलेंज था।

बैंगबैंग डेयर – ऋतिक रोशन ने फिल्म बैंग-बैंग के प्रमोशन के लिए सेलेब्रिटीज को चैलेंज दिया। इसके लिए सड़क पर डांस करते हुए वीडियो डालना था।

शशि वॉज़ देअर – अनुष्का शर्मा ने फिल्लौरी के प्रमोशन के लिए एक मार्केटिंग एजेंसी से इस ट्रेंड को वायरल करवाया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Check Also

शहीदों के नाम पर फर्जी तस्वीरें और पोस्ट ना शेयर करें: सीआरपीएफ की लोगों से अपील

नई दिल्ली. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने एडवाजयरी जारी कर लोगों से अपील की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *