loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / 1 फरवरी से लागू हो जाएगा अपने चुने चैनल देखने का नियम

1 फरवरी से लागू हो जाएगा अपने चुने चैनल देखने का नियम



नई दिल्ली.आज से 12 दिन बाद टीवी पर चैनलों का गणित बदल जाएगा। एक फरवरी से ट्राई (भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण) का डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स के लिए जारी किया गया नया नियम पूरी तरह लागू हो जाएगा। नियम के तहत ट्राई ने उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल चुनने और सिर्फ उन्हीं के पैसे चुकाने की सुविधा दी है। इससे डीटीएच का बिल कम होने का दावा किया जा रहा है। प्रमुख डीटीएच ऑपरेटर्स में से डिश टीवी, एयरटेल और वीडियोकॉन डी2एच ने वेबसाइट और फोन के माध्यम से चैनल के विकल्प चुनने की सुविधा देना शुरू कर दिया है। हालांकि टाटा स्काई विकल्प लेने से इंकार कर रहा है।

आसानी के लिए ट्राई का टूल इस्तेमाल करें
ट्राई ने पैक बनाने के लिए एक टूल तैयार किया है जो channel.trai.gov.in पर उपलब्ध है। टूल से आप भाषा, एसडी/एचडी आदि फिल्टर सिलेक्ट कर पसंद के चैनल सिलेक्ट/डिसिलेक्ट कर सकते हैं। फिर ‘व्यू योर सिलेक्शन’ पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर ‘ऑप्टिमाइज़’ बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आपकी जरूरत के मुताबिक बुके और अलग-अलग चैनल का सबसे अच्छा कॉम्बिनेशन दिखेगा। इस सूची को डाउनलोड कर, प्रिंटआउट लेकर डीटीएच या केबल ऑपरेटर को बताकर लागू करवा सकते हैं।

चैनल चुनने के दो सबसे आसान तरीके

  • अगर डीटीएच ऑपरेटर की वेबसाइट या एप इस्तेमाल करते हैं तो – वेबसाइट या एप पर जाकर पसंद के चैनल चुन सकते हैं। एचडी, स्टैंडर्ड (एसडी), प्रकार (किड्स, स्पोर्ट्स आदि) और भाषाओं के विकल्प भी उपलब्ध होंगे। साथ ही ब्रॉडकास्टर्स द्वारा दिए जा रहे बुके भी दिखेंगे। कुछ बड़े केबल ऑपरेटर्स ने भी अपनी एप लॉन्च की है। उन पर जाकर भी पैक बना सकते हैं। ऑपरेटर 75 फ्री चैनल की अपनी सूची दिखा रहे हैं, लेकिन आप 548 चैनल्स में से कोई भी चैनल मांग सकते हैं।
  • अगर केबल कनेक्शन है या ऑपरेटर की वेबसाइट/एप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो – सभी चैनल्स के नाम के साथ उनकी कीमत टीवी पर नजर आ रही है। उसके आधार पर चैनल की लिस्ट बना सकते हैं। फिर इस लिस्ट को केबल ऑपरेटर या डीटीएच के कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर लागू करवाया जा सकता है। बुके की जानकारी का विज्ञापन भी विभिन्न चैनल्स पर आ रहा है। आप बुके और अ-ला-कार्टे (अलग-अलग चैनल्स) दोनों में से चुन सकते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


TRAI offers to choose channel of your choice

Check Also

शहीदों के नाम पर फर्जी तस्वीरें और पोस्ट ना शेयर करें: सीआरपीएफ की लोगों से अपील

नई दिल्ली. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने एडवाजयरी जारी कर लोगों से अपील की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *