loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / इंडियन आर्मी को मजबूत करेगी 'मिलान 2 टी' मिसाइल, दुश्मन को 2 किमी. की रेंज में भी मार गिराएगी

इंडियन आर्मी को मजबूत करेगी 'मिलान 2 टी' मिसाइल, दुश्मन को 2 किमी. की रेंज में भी मार गिराएगी



नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. भारतीय सेना फ्रांस से 3000 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘मिलान 2टी’ खरीदने पर विचार कर रहा है। सेना ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। रक्षा मंत्रालय की उच्च स्तरीय समिति सेना के प्रस्ताव पर विचार करेगी। इनकी खरीद पर एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम खर्च होगी। दुश्मन सेना की टैंक रेजीमेंट से मुकाबले के लिए सेकंड जेनरेशन की ये मिसाइलें कारगर होंगी।

भारत में ही हो रहा इन मिसाइलों का निर्माण :भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) फ्रांस की कंपनी के साथ मिलकर इन मिसाइलों का भारत में ही निर्माण कर रही है। इनकी रेंज दो किमी. से कुछ ज्यादा है।

सेना को थर्ड जेनरेशन की मिसाइलों की जरूरत :सेना को फिलहाल 70 हजार एंटी टैंक मिसाइलों के अतिरिक्त 850 लांचर्स की जरूरत है। उसकी योजना थर्ड जेनरेशन की एंटी टैंक मिसाइलों को खरीदने की है, लेकिन इसमें अभी समय लगेगा। इन्हें अभी भारत में ही विकसित करने का काम चल रहा है। 2टी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें मिलने से सेना की जरूरत काफी हद तक पूरी हो जाएगी।

इजराइल से स्पाइक एंटी टैंक मिसाइलें खरीदने की योजना टली :भारत ने इजराइल से स्पाइक एंटी टैंक मिसाइलें खरीदने की योजना को रद्द कर दिया है, क्योंकि इन्हें भारत में ही विकसित किया जा रहा है। डीआरडीए मैन-पोर्टेबल एंटी टैंक मिसाइलों के दो ट्रायल कर चुका है। इन्हें सफल माना जा रहा है।

रक्षा क्षेत्र की देसी कंपनियों को तरजीह दे रही सरकार :भारत सरकार रक्षा उत्पादों की खरीद के मामले में देसी कंपनियों को तरजीह दे रही है। 2017 में अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने इजराइल और स्वीडन से मिसाइलें खरीदने के बजाए भारत में ही बनी आकाश मिसाइलों पर भरोसा जताया। ये जमीन से हवा में मार करती हैं। इन पर 18 हजार करोड़ का खर्च आएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Army plans to buy over 3000 Milan 2T anti-tank guided missiles from France

Check Also

देश की पहली ऐसी शख्स बन गई है ये महिला, जिसकी न कोई जाति है और न ही कोई धर्म

वेल्लोर. तमिलनाडु में पेशे से वकील स्नेहा देश के पहली ऐसी महिला बन गई हैं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *