loading...
Hindi News / व्यापार / दो साल बाद आयकर दाताओं को 24 घंटे में मिल जाया करेगा रिफंड

दो साल बाद आयकर दाताओं को 24 घंटे में मिल जाया करेगा रिफंड



नई दिल्ली. राजस्व विभाग दो साल में ऐसा सिस्टम तैयार करने जा रहा है, जिससे आयकर दाताओं को उनका रिफंड 24 घंटे के भीतर मिल जाया करेगा। सरकार ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) को अपग्रेड करने के लिए 42 सौ करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इस रकम से रिटर्न, रिफंड, फेसलैस स्क्रूटनी और वेरीफिकेशन से जुड़े तकनीकी ढांचे को अपग्रेड किया जाएगा।

  1. राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने कहा कि अभी रिफंड की प्रोसेसिंग ऑनलाईन होती है। मौजूदा वित्त वर्ष में 1.50 लाख करोड़ रुपये का रिफंड बैंक खातों के जरिये दिया जा रहा है। उनका कहना है कि अब सिस्टम को इस तरह से अपग्रेड करने की तैयारी है, जिससे 24 घंटे के भीतर आयकरदाताओं को रिफंड मिल जाया करेगा।

  2. पांडेय से पूछा गया कि 24 घंटे में रिफंड की प्रक्रिया कब तक अमल में लाई जाएगी? उनका कहना था कि हम इसे जल्दी से जल्दी शुरू करना चाहते हैं, लेकिन इसमें दो साल तक का वक्त लग सकता है।

  3. पांडेय का कहना था कि सरकार की कोशिश है कि इनकम टैक्स से जुड़ी सारी व्यवस्थाएं पारदर्शी हों और उनमें मानवीय (अफसर) का दखल कम से कम हो।

  4. 2019-20 का बजट पेश करते समय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब ऑनलाईन काम कर रहा है। रिटर्न, रिफंड, फेसलैस स्क्रूटनी और वेरीफिकेशन से जुड़ी तमाम व्यवस्थाएं ऑनलाईन हो चुकी हैं।

  5. गोयल ने कहा था कि पिछले साल जो रिटर्न जमा किए गए, उनमें से 99.54 फीसदी को स्वीकृत कर लिया गया था। उनका कहना था कि मोदी सरकार रिफंड को 24 घंटे में लौटाने की व्यवस्था बनने जा रही है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      इनकम टैक्स

Check Also

बाजार की गिरावट में मिलेंगे खरीदारी के मौके: देवेन आर चोकसी

पिछले हफ्ते शेयर बाजार के सूचकांकों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। निफ्टी में 2.9% और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *