loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / महिला का दिमाग पुरुषों से 3 साल ज्यादा है जवान, वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा

महिला का दिमाग पुरुषों से 3 साल ज्यादा है जवान, वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा



हेल्थ डेस्क. दिमागी तौर पर महिलाएं पुरुषों से ज्यादा तेज क्यों होती है, वैज्ञानिकों ने इसका पता लगा लिया है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के मुताबिक, महिलाओं का दिमाग पुरुषों के मुकाबले ज्यादा जवान होता है। शोध नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस पत्रिका में प्रकाशित भी हुआ है।

  1. रिसर्च के मुताबिक, शोध 205 लोगों पर किया गया है और यह जानने की कोशिश की गई है कि दिमाग कैसे एरोबिक ग्लाइकोसिस के दौरान शुगर का इस्तेमाल करता है। जो दिमाग के लगातार विकास में अहम रोल निभाता है और उम्र के साथ यह प्रक्रिया धीमी होती जाती है।

  2. शोध के दौरान 20 से 82 साल की 121 महिलाएं और 84 पुरुषों की जांच की गई। इनके ब्रेन में ऑक्सीजन और ग्लूकोज का संचरण कितना है और दिमाग के अलग-अलग हिस्सों में शुगर का इस्तेमाल कितना हुआ यह जांचा गया। शोध में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से मेटाबॉलिज्म के आधार पर महिला और पुरुषों के दिमाग और उम्र का क्या सम्बंध है, यह भी जानने की कोशिश की गई।

  3. शोध के दौरान हासिल हुए आंकड़ों के आधार पर साबित हुआ कि महिला का दिमाग पुरुषों के मुकाबले 3.8 साल ज्यादा जवान है। खासकर 20 साल की उम्र के लोगों में यह आंकड़ा और भी सटीक है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, चौकाने वाली बात है कि पुरुषों का दिमाग उनकी वास्तविक उम्र से 2.4 साल ज्यादा बड़ा है।

  4. वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर मनु गाेयल के मुताबिक, वैज्ञानिकों का लक्ष्य अब यह जानना है कि सेक्स से जुड़े अलग-अलग कारणों का ब्रेन की उम्र पर क्या प्रभाव पड़ता है। कैसे यह मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों का कारण बनते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Womens brain 3 years younger than mens says Washington university study

Check Also

दर्द और दौरों से जूझ रही 31 साल की महिला को खून चूसने वाले कीड़े से हुई थी बीमारी

हेल्थ डेस्क. 31 साल की लौरा मैकलिओड्स गंभीर लाइम डिजीज से जूझ रही हैं। इसका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *