loading...
Hindi News / टेक / सिर्फ 24% भारतीयों के पास ही स्मार्टफोन, दक्षिण कोरिया में एक भी ऐसा नहीं जिसके पास फोन नहीं

सिर्फ 24% भारतीयों के पास ही स्मार्टफोन, दक्षिण कोरिया में एक भी ऐसा नहीं जिसके पास फोन नहीं



गैजेट डेस्क. आज दुनियाभर में स्मार्टफोन और इंटरनेट की उपयोगिता बढ़ाने पर तेजी से काम हो रहा है। माना जाता है कि दुनियाभर के 5 अरब लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, जबकि इनमें से आधे लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। लेकिन, अभी भी ज्यादातर आबादी बिना मोबाइल फोन के ही रह रही है। अमेरिकी रिसर्च फर्म प्यू के सर्वे में सामने आया है कि दुनिया के 18 विकसित देशों के 24% और 9 विकासशील देशों के 54% लोगों के पास मोबाइल फोन नहीं है।

प्यू ने ये सर्वे मई-अगस्त 2018 में किया था, जिसमें 27 देशों के 30,133 लोगों को शामिल किया गया था। इस सर्वे में 18 विकसित देश और 9 विकासशील देश शामिल हुए थे। इस सर्वे के मुताबिक, सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स दक्षिण कोरिया में जबकि सबसे कम भारत में हैं।

सिर्फ 24% भारतीयों के पास स्मार्टफोन, 35% के पास मोबाइल ही नहीं
प्यू के सर्वे में सामने आया कि सिर्प 24% भारतीयों के पास ही स्मार्टफोन हैं, जबकि 40% लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन 35% लोग ऐसे भी थे जिनके पास किसी तरह का कोई फोन ही नहीं था। सबसे ज्यादा 95% स्मार्टफोन यूजर्स दक्षिण कोरिया में हैं और बाकी के बचे 5% भी किसी न किसी तरह का मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं। इस हिसाब से देखें तो, दक्षिण कोरिया के सभी लोगों के पास मोबाइल फोन है। इसके बाद इजरायल है जहां के 88% लोगों के पास स्मार्टफोन हैं और उसके बाद नीदरलैंड तीसरे नंबर पर है जहां 87% स्मार्टफोन यूजर्स हैं।

35 साल से कम उम्र के लोग ज्यादा करते हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल
प्यू के सर्वे में शामिल 35 साल से कम उम्र के ज्यादातर लोगों ने स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की बात मानी। प्यू के मुताबिक, 18 से 35 साल की उम्र के लोग ज्यादा पढ़े-लिखे होते हैं, साथ ही उनकी आय भी ज्यादा होती है, इसलिए ये लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। भारत में भी 18 से 34 साल के 37% लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं जबकि 50 साल से ज्यादा उम्र के सिर्फ 8% लोगों के पास ही स्मार्टफोन है। वहीं, तीन साल पहले यानी 2015 में 18-34 साल के स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 27% थी और उस वक्त 50 साल से ज्यादा उम्र के सिर्फ 6% लोग ही स्मार्टफोन इस्तेमाल करते थे।

दूसरे देशों के मुकाबले, भारत में स्मार्टफोन यूजर्स में जेंडर गैप ज्यादा
इस सर्वे में सामने आया कि दूसरे देशों की तुलना में भारत में स्मार्टफोन यूजर्स में जेंडर गैप ज्यादा है। जापान में 69% पुरुष और 63% महिलाओं के पास स्मार्टफोन है, वहीं ब्राजील में 63% पुरुष और 57% महिलाएं स्मार्टफोन इस्तेमाल करती हैं। जबकि, भारत में 34% पुरुष और 15% महिलाओं के पास स्मार्टफोन है। 2018 में ये गैप 19% हो गया लेकिन 2015 में यही गैप 9% था। 2015 में भारत में 16% पुरुष और 9% महिलाएं स्मार्टफोन इस्तेमाल करती थीं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


india have onlye 24 percent smartphone users claims survey

Check Also

सिंगल लोगों के लिए पार्टनर ढूंढ रहे हैं रोबोट, लड़के-लड़की को एक-दूसरे की बात पहुंचा रहे

गैजेट डेस्क. जापान की राजधानी टोक्यो के एक होटल में हाल ही में एक इवेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *