loading...
Hindi News / व्यापार / 3 लाख नए प्रोडक्टस के साथ अमेज़न ने की धमाकेदार वापसी

3 लाख नए प्रोडक्टस के साथ अमेज़न ने की धमाकेदार वापसी



ई-कॉमर्स में अपना सिक्का जमा चुकी कंपनी अमेज़न ने अपने सबसे बड़े सेलर Cloudtail को दोबारा वेबसाइट से जोड़ लिया है।

गौरतलब है भारत सरकार ने 1 फरवरी से ई-कॉमर्स सेक्टर के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के तहत ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स को उन सेलर्स या वेंडर्स का सामान बेचने से रोक दिया गया, जिनमें उनकी इक्विटी होल्डिंग है। इस वजह से अमेज़न को Cloudtail और Appario के हजारों प्रॉडक्ट्स को हटाना पड़ा, क्योंकि इनमें ऐमजॉन का अप्रत्यक्ष रूप से 49 फीसदी हिस्सा था।

लेकिन बीते गुरुवार को Cloudtail ने ऐमजॉन पर 3 लाख प्रॉडक्ट्स के साथ फिर से वापसी कर ली। Cloudtail के आने के बाद अमेज़न अपने प्लेटफ़ार्म पर उन प्रोडक्टस को जल्दी से भर रहा है जो 1 फरवरी के नियम के बाद से प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं थे। वापसी करने के साथ ही अकेले Cloudtail ने अमेज़न पर 12 घंटों में अपने 3,00,000 उत्पाद जोड़े हैं। इसके बाद अब अमेज़न ने इसमें अपनी अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी को घटाकर 24 फीसदी कर दिया है और इन शेयरों को सबसे बड़े होल्डर कैटामारन वेंचर्स ने खरीदा है।

अमेज़न ने ये बताया कि, 'हमारे मार्केटप्लेस पर मौजूद किसी सेलर में हमारी कोई इक्विटी हिस्सेदारी नहीं है।' इसके साथ ही इन्फोसिस संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति द्वारा लॉन्च निवेश फर्म कैटामारन ने कहा कि इसने नए नियमों का पालन करने के लिए जरूरी बदलाव किए हैं। सूत्रों ने कहा कि इस तरह का बदलाव Appario को लेकर भी किया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Amazon back again with 3 lacs new products

Check Also

बाजार की गिरावट में मिलेंगे खरीदारी के मौके: देवेन आर चोकसी

पिछले हफ्ते शेयर बाजार के सूचकांकों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। निफ्टी में 2.9% और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *