loading...
Hindi News / राज्य / झारखंड / बर्ड फ्लू को लेकर जू में अलर्ट, दवा का छिड़काव,चेतावनी बोर्ड लगाया

बर्ड फ्लू को लेकर जू में अलर्ट, दवा का छिड़काव,चेतावनी बोर्ड लगाया



जमशेदपुर.झारखंड में बर्ड फ्लू का प्रकोप को देखते हुए टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क में अलर्ट जारी किया गया है। पक्षियों को बर्ड फ्लू नहीं हो इसके लिए बाड़े की सफाई और दवा का छिड़काव किया जा रहा है। जू के चिकित्सक डॉ एम पालित के नेतृत्व में टीम जू के पक्षियों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। जू परिसर में बर्ड फ्लू संबंधित चेतावनी के बोर्ड लगाए गए हैं। जू में दस से अधिक बाड़े पक्षियों के हैं। जिसमें देशी-विदेशी पक्षियों को रखा गया है। लोगों को हिदायत दी गई है कि वे पक्षियों से दूर रहें। पक्षियों के बाड़े के अलावे अन्य क्षेत्रों में भी चेतावनी वाले बोर्ड लगाए गए हैं। पक्षियों को दवा दी जा रही है, ताकि बर्ड फ्लू के प्रकोप से बच सकें। टाटा स्टील कार्पोरेट कम्यूनिकेशन के हेड अमरेश सिन्हा ने बताया बर्ड फ्लू को देखते हुए जू में बीमारी नहीं फैले इसको लेकर कदम उठाए गए हैं।

  1. ऐसे फैलता है बर्ड फ्लू का संक्रमण।

    रिम्स के डॉ. जेके मित्रा ने बताया कि बर्ड फ्लू (एच5एन1) के वायरस का संक्रमण इंसानों व पक्षियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इससे इंसान और पक्षियों की मौत तक हो जाती है। बुखार, हमेशा कफ रहना, नाक बहना, सिर में दर्द, गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, हर वक्त उल्टी जैसा महसूस होना, शरीर के निचले हिस्से में दर्द रहना और सांस लेने में परेशानी इसका लक्षण है। यह बीमारी संक्रमित मुर्गियों और अन्य पक्षियों के काफी निकट रहने से फैलती है।

  2. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डाॅ. नितिन मदन कुलकर्णी ने सभी सिविल सर्जन और मेडिकल कॉलेज के अधीक्षकों को पत्र भेज कर बर्ड फ्लू पर निगरानी रखने और इलाज के लिए आवश्यक इंतजाम करने को कहा है। पशुपालन विभाग ने भी सभी जिलों में आवश्यक कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

  3. मरे हुए पक्षियों से दूर रहें बर्ड फ्लू वाले क्षेत्र में नॉनवेज ना खाएं जहां से नॉनवेज खरीदें, वहां सफाई का ध्यान रखें कोशिश करें कि मास्क पहनकर बाहर निकलें आसपास किसी पक्षी की मौत होती है तो इसकी सूचना संबंधित विभाग को दें।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Jamshedpur Alert in Tata Steel Zoological Park To take Bird Flu

Check Also

शक्तिपुंज एक्सप्रेस से अंतरप्रांतीय चोर धराया

सात हजार नकद व मोबाइल बरामद भास्कर न्यूज|विश्रामपुर धनबाद रेलमंडल अंतर्गत मॉडल स्टेशन गढ़वा रोड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *