loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / उम्र 86 की, अब तक हासिल कर चुके हैं एमएड, एलएलबी जैसी 13 डिग्रियां, 14वीं के लिए भरा फॉर्म…; कहा- मुझे तो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना है…

उम्र 86 की, अब तक हासिल कर चुके हैं एमएड, एलएलबी जैसी 13 डिग्रियां, 14वीं के लिए भरा फॉर्म…; कहा- मुझे तो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना है…



बारां/कोटा।पढ़ाई को लेकर बारां शहर के चौमुखा निवासी 86 वर्षीय विष्णु वर्मा में युवाओं सा जुनून है। वह पीजी परीक्षाओं को पास करने का रिकॉर्ड बनाने की ओर बढ़ रहे हैं। अब तक पीजी (स्नातकोत्तर) की 12 डिग्रियां प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने 13वीं डिग्री के लिए फाइनल परीक्षा दे दी है। हाल ही में 14वीं डिग्री के लिए फार्म भरा है।

आंखों से कम दिखने लगा तो करवा लिया ऑपरेशन…

जिस उम्र में लोग चलने-फिरने में सक्षम नहीं होते हैं, उस उम्र में वयोवृद्ध विष्णु वर्मा पीजी परीक्षाओं का फार्म भरकर पढ़ाई करते हैं। परीक्षाओं को पास भी कर रहे हैं। वर्मा का कहना है- उनके बच्चे पढ़ाई में सहयोग करते हैं। रात में पढ़ाई के लिए जो भी आवश्यकता होती है, उसमें परिजन सहयोग भी करते हैं। उन्होंने पंजाब के व्यक्ति का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसने 15 पीजी परीक्षाएं पास की हैं। वर्मा इसके नजदीक भी पहुंच गए हैं। आंखों से कम दिखना शुरू हुआ, तो उन्होंने ऑपरेशन करवा लिया। ऐसे में एक साल तक पढ़ाई बंद करनी पड़ी। अब फिर से पढ़ाई शुरू कर दी है।

वर्मा ने 14वीं पीजी डिग्री हासिल करने के लिए वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा से सामाजिक कार्य (एमएसडब्ल्यू) विषय के पूर्वार्ध का परीक्षा फार्म दाखिल किया है। वर्मा का टारगेट शिक्षा के क्षेत्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का है।

अभी तक यह डिग्रियां प्राप्त कर चुके हैं वर्मा

वर्मा ने अभी तक 12 स्नातकोत्तर उपाधियां प्राप्त कर ली हैं। इनमें एम. कॉम की दो डिग्री व्यावसायिक प्रशासन तथा ईए एफएम की है। तथा 9 डिग्रियां एमए की प्राप्त की हैं, जो कि अंग्रेजी साहित्य, हिंदी साहित्य, राजनीति शास्त्र, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, लोक प्रशासन, गांधी एवं शांति अध्ययन तथा पुलिस प्रशासन से संबंधित हैं। एक डिग्री एमएड की है। इनके अतिरिक्त एलएलबी, आयुर्वेद रत्न तथा बीजेएमसी की डिग्रियां भी वर्मा के पास हैं। अपनी 13वीं डिग्री प्राप्त करने के लिए उन्होंने वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा से ही मनोविज्ञान के फाइनल की परीक्षा दिसंबर में दी है। इसका परिणाम घोषित होना शेष है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Kota Rajasthan News it is important to be passionate about achieving success in life

Check Also

राजस्थानी भाषा को लेकर जयपुर के धरने में शामिल होंगे मुंसरी के ग्रामीण

नोहर| राजस्थानी भाषा की मान्यता को लेकर 21 फरवरी को जयपुर में होने वाले धरने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *