loading...
Hindi News / राज्य / बिहार / निर्वाचन, गृह और आपदा प्रबंधन मद की पूरी राशि का होगा प्रस्ताव, बाकी विभागों के 4 माह के खर्च के लिए विनियोग विधेयक

निर्वाचन, गृह और आपदा प्रबंधन मद की पूरी राशि का होगा प्रस्ताव, बाकी विभागों के 4 माह के खर्च के लिए विनियोग विधेयक



पटना. वित्तीय वर्ष 2019-20 में लेखानुदान के रूप में कुल बजट प्राक्कलन में से निर्वाचन, गृह और आपदा प्रबंधन मद की पूरी राशि व्यय करने का बजट प्रस्ताव विधानसभा में पेश किया जाएगा। जबकि बाकी के विभागों के लिए महज 33 फीसदी व्यय करने के लिए प्रस्ताव किया जाएगा।चुनावी वर्ष होने के कारण निर्वाचन और गृह विभाग के लिए आंवटित किए गए कुल राशि खर्च करने की अनुमति ली जाएगी। वर्ष 2019-2020 के बजट आकार करीब दो लाख करोड़ का होगा। जबकि योजना आकार भी पहली बार एक लाख करोड़ से अधिक का होगा।

10वीं बार बजट पेश करेंगे सुशील मोदी
वित्त मंत्री के नाते सुशील कुमार मोदी 10वीं बार बिहार विधान मंडल में बजट पेश करेंगे। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि बजट पूर्व उद्योग-व्यापार व परिवहन प्रक्षेत्र के अलावा शहरी व ग्रामीण निकाय के प्रतिनिधियों तथा कृषि, सहकारिता, वानिकी, मत्स्य व मुर्गीपालक किसानों के साथ अलग-अलग बैठक करके चर्चा की। जबकि सार्वजनिक तौर पर ऑनलाइन व ऑफलाइन सुझाव लेकर कर उसके अनुरूप बजट तैयार किया गया है।

15 फरवरी को लेखानुदान संबंधी प्रस्ताव पर वाद-विवाद के बाद मतदान होगा

2005-06 में एनडीए की सरकार बनने के बाद चुनावी वर्ष को छोड़ कर राज्य में बजट उपस्थापन के बाद विनियोग विधेयक के द्वारा 31 मार्च तक पूर्ण बजट पारित कराने की परम्परा रही है। वर्ष 2019 के चुनावी वर्ष होने के कारण बिहार विधान मंडल का सत्र अल्पावधि का है, जिससे चालू सत्र में मांगवार विचार किया जाना संभव नहीं है। अतः वर्ष 2019-20 के बजट उपस्थापन के बाद अगामी 15 फरवरी को लेखानुदान संबंधी प्रस्ताव पर वाद-विवाद के बाद मतदान होगा। वहीं 4 माह के खर्च के लिए विनियोग विधेयक पारित कराया जाएगा ।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Bihar Budget session Proposal for the entire amount of election, home and disaster management

Check Also

पहले प्रखंड प्रमुख रामनंदन बाबू को किया गया याद

वीरेंद्र सिंह ने डाला उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश सिटी रिपोर्टर| नवादा नवादा प्रखंड के पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *