loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / प्रधानमंत्री ने 13वें पेट्रोटेक कार्यक्रम का किया उद्घाटन, सीएम योगी रहे साथ

प्रधानमंत्री ने 13वें पेट्रोटेक कार्यक्रम का किया उद्घाटन, सीएम योगी रहे साथ



ग्रेटर नोएडा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार सुबह ग्रेटर नोएडा में पेट्रोटेक-2019 कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां पीएम मोदी ने ग्रेनो के इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर में 13वें पेट्रोटेक-2019 का औपचारिक उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि एनर्जी जस्टिस हमारा एक प्रमुख उद्देश्य है और यह भारत के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस ओर, हमने कई नीतियों को विकसित और कार्यान्वित किया है। हमारे सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंच गई है।

  1. पीएम ने कहा कि ऊर्जा, सामाजिक-आर्थिक वृद्धि का प्रमुख चालक है। उन्होंने कहा कि भारत सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है और यह 2030 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो सकती है। ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि, उज्जवला योजना के तहत केवल तीन वर्षों में 64 मिलियन से अधिक हाउस-होल्ड्स को एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। ब्लू फ्लेम रिवॉल्यूशन पर काम चल रहा है। पांच साल पहले 55% से एलपीजी कवरेज 90% प्रतिशत से अधिक हो गया है।एलईडी बल्बों के वितरण से एक साल में 17,000 करोड़ रुपये यानी 2.5 अरब डॉलर की बचत हुई।

  2. पीएम मोदी ने अंत में कहा कि बहुत लंबे समय तक, दुनिया ने कच्चे तेल की कीमतों को एक रोलर-कोस्टर पर देखा है। हमें जिम्मेदार मूल्य निर्धारण की ओर बढ़ने की जरूरत है, जो उत्पादक और उपभोक्ता दोनों के हितों को संतुलित करता है। हमें तेल और गैस दोनों के लिए पारदर्शी और लचीले बाजारों की ओर बढ़ने की जरूरत है।इस बार यहां मेक इन इंडिया व अक्षय ऊर्जा के थीम पर विशेष पवेलियन तैयार किया गया है। यहां करीब 13 देशों ने अपने पंडाल बनाए हैं। इसमें करीब 750 प्रदर्शक शामिल होंगे। प्रदर्शनी के दौरान होने वाले सेमिनार में विभिन्न देशों के करीब 86 स्पीकर शामिल होंगे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      पीएम नरेंद्र मोदी।

Check Also

संगम से विदा हो रहे अखाड़े, कुंभ में 192 देशों के प्रतिनिधियों का आज होगा आगमन

प्रयागराज. तीर्थराज प्रयाग में लगे दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले की रौनक अब धीरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *