loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / बहड़ौदा होटल हाइवे किंग के दूषित पानी से सांस लेना भी दूभर, ग्रामीणों का प्रदर्शन

बहड़ौदा होटल हाइवे किंग के दूषित पानी से सांस लेना भी दूभर, ग्रामीणों का प्रदर्शन




एक ओर जहां प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को लेकर देश को साफ-सुथरा करने का प्रयास किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर जयपुर- दिल्ली एनएच-8 के बहडौदा स्थित होटल हाइवे किंग का दूषित पानी सरकारी बहाव क्षेत्र में बह रहा है। बदबूदार दूषित पानी के साथ ही उसमें पनपे मच्छरों से आसपास के लोगों का जीना दूभर हो गया है। समस्या से गुस्साए ग्रामीणों ने रविवार को सर्विस रोड पर एकत्र होकर एक घंटे तक विरोध प्रदर्शन किया। सूचना पर पहुंचे ढाणी गैसकान सरपंच भवानी शंकर यादव ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई का आश्वासन देकर गुस्साए ग्रामीणों को शांत किया।

घटनाक्रम के अनुसार एनएच-8 के बहडौदा स्थित होटल हाइवे किंग का दूषित पानी व अपशिष्ट सरकारी भूमि के बहाव क्षेत्र में बह रहा है। भारी मात्रा में बह रहे इस गंदे पानी के कारण सरकारी भूमि में तालाब बना हुआ है। बदबूदार पानी के साथ उसमें पनपे मच्छरों से आसपास के लोगों का सांस लेना भी दूभर हो गया है। ग्रामीणों ने बताया कि सरकारी भूमि से सटकर ही बहडौदा में आम रास्ता जाता है। इससे दूषित पानी से लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि समस्या के बारे में अनेक बार होटल प्रबंधन को अवगत करवाया गया, लेकिन उनकी ओर से कोई सुनवाई नहीं की गई। समस्या को लेकर रविवार को ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। गुस्साए ग्रामीण होटल के सामने सर्विस रोड पर एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन कर करने लगे और मामले के बारे में सरपंच को अवगत करवाया। सूचना पर सरपंच भवानी शंकर यादव मौके पर पहुंचे और होटल प्रबंधन को अवगत करवाया। बाद में होटल प्रबंधक अरुण यादव अाए और शीघ्र गंदे पानी का निस्तारण करने का आश्वासन दिया। सरपंच ने ग्रामीणों को मामले में कड़ी कार्रवाई का आश्वासन देकर मामला शांत करवाया।

भाबरु|समझाइश करते हुए होटल प्रबंधक अरुण यादव।

संबंधित लोगों के जवाब

विराटनगर ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. सुनील सिसोदिया का कहना है कि बदबूदार पानी में भारी मात्रा में बैक्टीरिया व मक्खी- मच्छर पनप जाते है। इससे डायरिया, टाइफाइड, कोलेरा, डीसेंट्री, मलेरिया, डेंगू आदि अनेक गंभीर बीमारी फैलने का खतरा रहता है। सरपंच भवानी शंकर यादव का कहना है कि लोगों की मांग वाजिब है। होटल का दूषित पानी भारी मात्रा में सरकारी बहाव क्षेत्र में जमा हो चुका है। इससे अब बीमारी फैलने का खतरा मंडराने लगा है। लोगों का पानी के पास से निकलना दूभर हो गया है। इस मामले में ग्राम पंचायत की ओर से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। होटल हाइवे किंग के निदेशक आदित्य का कहना है कि होटल में एचटीपी व वाटर रिचार्ज सिस्टम लगा हुआ है। किसी कारणवश पानी बाहर आ गया होगा, जिसे बंद करवा दिया गया है।

श्रद्धालु भी होते है प्रदूषित वातावरण का शिकार: हाइवे के बड़ौदा पुलिया से नीलका धाम की और रास्ता जाता है। यहाँ प्रतिदिन भारी संख्या में नीलका धाम के लिए श्रद्धालु जाते है। शनिवार और मंगलवार को श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना रहती है। ऐसे में श्रद्धालुओं को भी प्रदूषित वातावरण से होकर गुजरना पड़ रहा है।

भाबरु|बहाव क्षेत्र में जमा होटल का गंदा पानी।

मौसमी बीमारी फैलने का खतरा

सरकारी भूमि में बह रहा होटल का दूषित पानी अब तालाब का रूप ले चुका है जिसमें भारी मात्रा में मक्खी- मच्छर पनप रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि भारी मात्रा में मच्छरों के कारण आसपास के इलाके में मौसमी बीमारी फैलने का खतरा मंडरा रहा है। पूर्व में भी बहड़ौदा गांव में अनेक लोग मौसमी बीमारी का शिकार हो चुके है। दूषित पानी के चलते काफी दूरी तक वातावरण प्रदूषित हो रहा है। जिस कारण हाइवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को भी दुर्गंध का सामना करना पड़ रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Viratnagar News – rajasthan news breathing with contaminated water of bahadora hotel highway king also demonstrating villagers


Viratnagar News – rajasthan news breathing with contaminated water of bahadora hotel highway king also demonstrating villagers

Check Also

पैतृक गांव के लिए रवाना हुए रोहिताश लांबा और भागीरथ के पार्थिव देह, आज होगा अंतिम संस्कार

अमरसर. शनिवार सुबह शहीद जवान रोहिताश लांबा की पार्थिव देह उनके गांव गोविंदपुरालाई जा रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *