loading...
Hindi News / राज्य / झारखंड / सुकन्या योजना कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा- डबल इंजन की सरकार किसानों को दे रही डबल फायदा

सुकन्या योजना कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा- डबल इंजन की सरकार किसानों को दे रही डबल फायदा



लातेहार. मुख्यमंत्री सुकन्या योजना जागरुकता समारोह में रघुवर दास ने कहा कि रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड गांव में बसता है और वहां बसते हैं हमारे किसान। जिनकी सुध केंद्र और राज्य सरकार ने ली। केंद्र सरकार की योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 6 हजार रुपए प्रदान करेगी। वहीं राज्य सरकार मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसान भाई बहनों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के दायरे में 5 एकड़ और एक एकड़ से कम जमीन के किसान आएंगे। उक्त अनुदान की राशि किसानों को खाद, बीज व अन्य कृषि कार्य हेतु उपयोगी चीज खरीद सकेंगे। इस योजना पर सरकार 2 हजार 250 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस तरह झारखण्ड के एक किसान को कम से कम 11 हजार रुपए प्रति एकड़ किसान को मई माह से लाभ मिलेगा। इस योजना के दायरे में राज्य के 22 लाख किसान आएंगे। ऐसे में किसानों को डबल फायदा डबल इंजन की सरकार देगी।

  1. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय संस्कृति में जिस नारी को शक्ति का स्थान देकर पूजा जाता है। जन्म के बाद वह आगे बढ़े, उत्कृष्ट बनें। सरकार यही चाहती है। यही वजह रही कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को राज्य में लागू किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लड़का और लड़की के लिंगानुपात को समतुल्य करने के उदेश्य से बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का संदेश प्रधानमंत्री ने पानीपत से दिया था। राज्य सरकार उस बेटी के संरक्षण और उसके संवर्धन के लिए पहले पढ़ाई, फिर विदाई की बात करती है। सरकार कृतसंकल्पित है हर उस अंत्योदय और अनाथ बच्चियों के जन्म से लेकर विदाई तक सहारा बनने के लिए।

  2. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के समय में आदिवासी समाज कन्या भ्रूण हत्या से दूर है। जबकि शहर में बसने वाले पढ़े लिखे लोग अल्ट्रासाउंड के माध्यम से आनेवाली कन्या की हत्या कर रहें है। भ्रूण परीक्षण करने वाले दोषी ये पाप ना करें। अन्यथा सरकार आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं विकास की धुरी हैं। महिलाओं को धुंआ से मुक्ति प्रदान करने के लिए 4 वर्ष में 27 लाख गैस सिलिंडर और चूल्हा का वितरण किया गया। तीसरे चरण में15 लाख गैस सिलेंडर और चूल्हा का वितरण कार्य 23 फरवरी 2019 से प्रारम्भ होगा। जिसके तहत 3 हजार सिलेंडर और चूल्हा राज्य की महिलाओं को एक साथ प्रदान किया जाएगा। महिलाओं के स्वावलंबन हेतु 13 अनुसूचित क्षेत्र मेंपोल्ट्री फेडरेशन के गठन 1 माह के अंदर होगा ताकि मुर्गी के अंडा का उत्पादन कर महिलाएं स्वावलंबी बन सकें।

  3. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड हर क्षेत्र में विकास की गाथा लिख रहा है। घर-घर बिजली, पेयजल और स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का कार्य हो रहा है। संसार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के तहत अबतक राज्य में 16लाख गोल्डन कार्ड का वितरण हो चुका है। 3 माह के अंदर 57 लाख परिवार तक गोल्डन कार्ड पहुंच जाएगा। ताकि गरीब नामित अस्पताल में अपना इलाज करा सकें।

  4. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ विदेशी ताकतें आदिवासियों की संस्कृति, बिरसा-आबा, सिद्धो-कान्हो की संस्कृति को बर्बाद करना चाहते हैं। ऐसी शक्तियों से मिलकर मुकाबला करना है। विदेशी शक्ति ने आदिवासियों की जमीन को लूटा है। हमेंनीलाम्बर पीताम्बर की संस्कृति को अक्षुण रखना है। सरकार सभी धर्मों का सम्मान करती है लेकिन लोभ देकर धर्म से छेड़छाड़ सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी।

  5. लातेहार विधायक प्रकाश राम ने कहा कि 4 साल में जो विकास के कार्य हुए वह पूर्व में नहीं हुए। 4 साल में 1500 करोड़ की योजना लातेहार में लागू की गई। सरकार हमेशा से संवेदनशील रही है। वहीं माणिका विधायक हरे कृष्ण सिंह ने कहा कि आज लातेहार में शांति है यह विकास का प्रतिफल है। सरकार की सोच सिर्फ विकास है। मुख्यमंत्री का प्रयास है कि योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचे।

  6. कार्यक्रम के दौरान समाज कल्याण विभाग के सचिव अभिताभ कौशल ने कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या रोकना, बाल विवाह को रोकना व कन्या शिक्षा को बढ़वा देना है। उन्होंने बताया कि सामाजिक आर्थिक गणना के अनुसार राज्य में 27 लाख 50 हजार बेटियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अनाथ बेटियों के लिए सर्वेक्षण में आना जरूरी नहीं है। उन्हें ऐसे ही योजना का लाभ दिया जाएगा। कौशल ने बताया कि सुकन्या जागरूकता कार्यक्रम के तहत 4181 लाभुकों को सुकन्या योजना का लाभ पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में अबतक एक लाख 15 हजार 462 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 34 हजार पांच लाभुकों को इसका लाभ पहुंचाया जा चुका है।

  7. जिला खेल स्टेडियम में आयोजित सुकन्या जागरूकता समारोह कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चार अरब छह करोड़ 98 लाख 91 हजार 528 रूपये की परिसंपितयों का वितरण व कई विकास योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने जिले के ग्रामीण विकास विभाग, एनपीसी एवं भवन प्रमंडल की सडक़, भवन समेत कुल 22 योजनाओं का उद्घाटन किया गया। जिसकी कुल राशि 12 करोड़ 65 लाख 39 हजार 450 है। इस दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सड़क एवं पुल निर्माण के लिए कुल 18 योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 46 करोड़ 20 लाख की लागत से लोध एवं निकटवर्ती ग्रामों के लिए वृहद ग्रामीण पाइप लाइन जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया गया। वृहद जलापूर्ति योजना की स्वीकृति सरकार के द्वारा प्रदान कर दिया गया है। इस योजना से महुआडांड़ प्रखंड के आठ पंचायत के ग्रामीण लाभवान्ति होंगे। जिसमें चटकपुर, हामी, रेगाई, चैनपुर, चंपा, अम्बवेटोली, महुआडांड़ व अक्सी के कुल 38 गांव को पाइन जलापूर्ति योजना से जोड़ा जाएगा। योजना का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने से 41887 लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। इस योजना के अंतर्गत 166 किलोमीटर तक पाइपों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      योजनाओं का शिलान्यास करते मुख्यमंत्री रघुवर दास।

Check Also

पाकिस्तान मुर्दाबाद का नारा लगाने का विरोध करने पर हंगामा, वीडियो वायरल

साहेबगंज. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में शहीद सीआरपीएफ जवानों के सम्मान में निकाले गए कैंडल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *