loading...
Hindi News / राज्य / पंजाब / स्मार्ट सिटी एरिया में चौबीस घंटे वाटर सप्लाई का Rs.130 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

स्मार्ट सिटी एरिया में चौबीस घंटे वाटर सप्लाई का Rs.130 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार




स्मार्ट सिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के तहत 24 घंटे पानी की सप्लाई के लिए 13 टंकियां बनेंगी। स्मार्ट सिटी कंपनी के कंसलटेंट ने सर्वे कर लिया है। एबीडी एरिया में 24 घंटे पानी की सप्लाई के प्रोजेक्ट पर 130 करोड़ रुपए का बजट है। एबीडी एरिया को बर्लटन पार्क नाम दिया गया है, जिसमें डीएवी कॉलेज रोड से वाया कपूरथला चौक होते हुए फुटबाल चौक से वीर बबरीक चौक से वाया दानिशमंदा, गाखल नहर से होकर नहर के साथ-साथ बर्लटन पार्क तक का एरिया शामिल है।

प्राथमिक सर्वे में 13 टंकियों की जरूरत बताई गई है। कंसलटेंट की टीम ने सभी इलाकों में ग्राउंड वर्क करके लोकेशन तय कर ली है। इनमें से कुछ टंकियां अंडर ग्रांउड होंगी और कुछ ओवरहेड टंकियां होंगी। इसे इलाके में जो टंकियां पहले हैं उनकी कंडीशन भी चेक होगी कि वह इस्तेमाल के लायक हैं या नहीं। जेपी नगर, शक्ति पार्क, बर्लटन पार्क में भी टंकी है। स्मार्ट सिटी के तहत एरिया फिक्स किया गया है, जिसे स्मार्ट बनाया जाएगा। वाटर सप्लाई और स्टॉर्म सीवर के लिए डेविएट के 14 सिविल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स भी सर्वे में शामिल रहे हैं।

इसके अलावा पुराना सीवरेज सिस्टम बदला जाएगा। एबीडी एरिया में सीवर के वेस्ट वाटर को ट्रीट करके सप्लाई किया जाएगा। इसके लिए अलग पाइप लाइन होगी। इस प्रोजेक्ट पर भी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। पानी सप्लाई के लिए नई पावर सेविंग मशीनरी लगेगी।

पुराना सिस्टम बदला जाएगा… एरिया में कई इलाके बेहद पुराने हैं। जहां पाइपें गल चुकी हैं। इन पाइपों को भी बदला जाएगा। ज्यादातर इलाकों में नई पाइप लाइन डाली जाएगी। बस्ती मिट्ठू, बस्ती गुजां और दानिशमंदा में करीब 65 किलोमीटर पाइप लाइन बदली जाएगी। वाटर सप्लाई की आनॅलाइन मानीटरिंग होगी और इसके लिए स्काडा सिस्टम लगाया जाएगा। हर घर में वाटर मीटर लगेंगे और सभी को बिल देना होगा। एबीडी एरिया का वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट पायलट प्रोजेक्ट होगा। एबीडी एरिया में सीवर के वेस्ट वाटर को ट्रीट करके सप्लाई किया जाएगा।

एबीडी एरिया… बर्लटन पार्क से एचएमवी कॉलेज, कपूरथला चौक, फुटबाल चौक, वीर बबरीक चौक, बाबू जगजीवन राम चौक, बस्ती दानिशमंदा, गाखल पुली से नहर के साथ-साथ गुलाब देवी रोड तक बर्लटन पार्क तक के बीच के सभी इलाके आएंगे।

सीवरेज सिस्टम का प्रोजेक्ट भी तैयार

स्मार्ट सिटी कंपनी ने एबीडी एरिया में बरसाती सीवर डालने के लिए 132 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट पहले ही तैयार किया है। इससे 120 फुट रोड पर बरसात का पानी खड़े होने की प्रॉब्लम भी दूर होगी। पानी ड्रेन में फेंका जाना है। वेस्ट और नार्थ के करीब 20 लो लेयिंग एरिया प्रोजेक्ट में शामिल हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Check Also

रईया | समाज सेवक सभा रईया के कार्यालय में अध्यक्ष

रईया | समाज सेवक सभा रईया के कार्यालय में अध्यक्ष सुखविंदर सिंह मत्तेवाल की अध्यक्षता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *