loading...
Hindi News / राज्य / बिहार / गडकरी ने कहा- किसानों को मिलेगी राहत, अब गन्ने से चीनी कम, एथनॉल ज्यादा बनेगा

गडकरी ने कहा- किसानों को मिलेगी राहत, अब गन्ने से चीनी कम, एथनॉल ज्यादा बनेगा



बगहा/मोतिहारी. बगहा में एनएच व जलमार्ग की 366.62 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करने पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बिहार के लोगों को जाति की राजनीति से बाज आना होगा। विकास करने वालों को वोट देने से ही बिहार विकसित हो सकेगा। अब गन्ना से चीनी कम, एथनॉल का उत्पादन अधिक होगा। अबतक गन्ना के रस से चीनी व छोआ से एथनॉल बनता रहा है। लेकिन अब गन्ना के रस से भी चीनी की जगह एथनॉल बनाई जाएगी।

छोआ से एथनॉल तैयार करने की प्रक्रिया जारी रहेगी। गन्ना के खुज्जा (बगास) से भी एथनॉल तैयार किया जाएगा। इस प्रकार किसानों के मेहनत के बल पर उनकी खेतों में उत्पादित होने वाले एथनॉल से दोपहिया वाहनों से लेकर हवाई जहाज तक उड़ान भरने लगेंगे। तब किसानों की हालत भी सुधरेगी और पेट्रोल के आयात मद में सालाना आठ हजार करोड़ के भारी-भरकम व्यय से देश को निजात मिल सकेगी। गडकरी ने सोमवार को नगर के अनुमंडल मैदान में आयोजित जनसभा के दौरान ये बातें कहीं।

बगहा में 366 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास
गडकरी ने बगहा अनुमंडल मैदान से रिमोट द्वारा बगहा मुख्य पथ एनएच 28 बी में 91 किमी पर बगहा में 62.48 करोड़ की लागत से आरओबी निर्माण, मंगलपुर में 68. 49 करोड़ की लागत से आरओबी व पहुंच पथ निर्माण तथा 12.91 करोड़ की लागत से वाल्मीकिनगर से हाजीपुर तक गंडक में जलमार्ग का शिलान्यास किया।

मोतिहारी में 3 एनएच का किया शिलान्यास
गडकरी ने सोमवार को मोतिहारी गांधी मैदान से 2540 करोड़ की लागत से 3 परियोजनाओं का शिलान्यास रिमोट से किया। इसमें 1285 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-227 ए राम जानकी मार्ग शामिल है, वहीं, 1254 करोड़ की लागत से दूसरी योजना राष्ट्रीय राजमार्ग वर्तमान एसएच 74 के मानिकपुर-साहेबगंज-केसरिया-अरेराज तक चार लेन के चौड़ीकरण कार्य की है। तीसरी योजना पूर्वी चम्पारण की राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या- 28 एवं 28 A पर 93.91 करोड़ की लागत से महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ तीन गैन्ट्री गेट्स का पुनर्निर्माण कार्य शामिल है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


central minister nitin gadkari said, farmers will get relief

Check Also

ऊर्जा संरक्षण के लिए होना होगा जागरूक : डॉ. राय

पटेढ़ी बेलसर प्रखंड क्षेत्र के अफजलपुर स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में शुक्रवार को एनर्जी कंजर्वेशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *