loading...
Hindi News / राज्य / बिहार / मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा-परिवारवाद और वंशवाद खत्म करने के लिए आगे आएं युवा

मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा-परिवारवाद और वंशवाद खत्म करने के लिए आगे आएं युवा



पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजनीति में परिवारवाद और वंशवाद का खात्मा करने के लिए युवाओं से आगे आने की अपील की। मंगलवार को जदयू कार्यालय में बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ.रामजतन सिन्हा के स्वागत समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर युवा आगे नहीं आएंगे तो राजनीति पर चंद परिवारों का ही कब्जा रहेगा। नतीजा बिना पारिवारिक पृष्ठभूमि के साधारण लोगों का राजनीति में आना दूभर हो जाएगा। अगर युवा पीढ़ी आगे नहीं आई तो राजनीति का दायरा सिमट कर रह जाएगा।

जदयू में परिवारवाद के लिए कोई जगह नहीं
नीतीश ने कहा कि संघर्ष के जरिए ऊंचा मुकाम हासिल कर लेने वाला व्यक्ति अपने बीते दिनों को भूल कर सबकुछ अपने ही कब्जे में ले लेना चाहता है। ताकि अपने बच्चों को आगे बढ़ा सके। जदयू ही अलग तरह की पार्टी है जहां परिवारवाद के लिए कोई स्थान नहीं है।

बिहार में भूत के साथ-साथ लालटेन भी साफ
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की जनता ने जब से हमें सेवा करने का मौका दिया है, तभी से हालात बदलते चले गए हैं। बड़ी तादाद में सड़क, पुल-पुलिया का निर्माण किया गया। वरना एक दौर वह भी था जब पटना से बख्तियारपुर जाने में ही तीन घंटे से अधिक समय लग जाते थे। सांसद रहते हुए हमें अपने इलाके में लोगों से मिलने के लिए रोजाना 15-16 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था। गाड़ी चलने का रास्ता नहीं था। आज की युवा पीढ़ी इन बातों को जल्दी नहीं मानेगी। लेकिन उनको बिहार के उस दौर के बारे में भी बताना होगा ताकि पता चले कि बिहार किन परिस्थितियों से निकल कर इस हालात तक पहुंचा है। पहले लोग अंधकार में बच्चों को घर से बाहर निकलने से रोकने के लिए भूत का डर दिखाते थे। आज तो गांव-गांव में इतनी बिजली आ गई है जिससे भूत से साथ-साथ लालटेन का भी सफाया हो गया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Ramjatan Sinha, former president of Bihar Congress, joined JDU

Check Also

इंटर की परीक्षा देने जा रहा युवक घायल,चल रहा इलाज

थाना क्षेत्र के महुआ मोड़ पर सड़क दुर्घटना में एक साइकिल सवार तथा दो बाइक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *