loading...
Hindi News / राज्य / झारखंड / सेल में पेंशन स्कीम लागू, 84 हजार कर्मियों और 20 हजार अफसरों को होगा लाभ

सेल में पेंशन स्कीम लागू, 84 हजार कर्मियों और 20 हजार अफसरों को होगा लाभ



बोकारो.सेल कर्मियों और अधिकारियों के लिए पेंशन योजना लागू कर दी गयी है। जनवरी 2007 में रिटायर हो चुके अधिकारियों और एक जनवरी 2012 के बाद रिटायर कर्मचारियों से लेकर अब तक कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। 2007 में बीएसएल में तीन हजार अधिकारी और वर्ष 2012 में करीब 16 हजार कर्मचारी थे। इन सबको पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा, जबकि पूरे सेल केे 84 हजार कर्मचारी और 20 हजार अधिकारी इस योजना से लाभान्वित होंगे। इस्पात मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

लाभ और हानि के हिसाब से हर साल तय होगी कार्मिकों की पेंशन
इस्पात मंत्रालय के निर्देशानुसर, सेल के लाभ- हानि के हिसाब से हर साल कार्मिकों की पेंशन तय होगी। जिस साल सेल लाभ में होगा, उस साल अधिकारियों को बेसिक और डीए की 9% राशि पेंशन दी जाएगी, वहीं कर्मचारियों को बेसिक व डीए की 6% राशि पेंशन दी जाएगी। लेकिन जिस साल कंपनी घाटे में रहेगी, उस साल अधिकारियों को बेसिक व डीए का 3% और कर्मचारियों को बेसिक व डीए की 2% राशि पेंशन मिलेगी। अधिकारियों की पेंशन योजना एक जनवरी 2007 से और कर्मचारियों की पेंशन एक जनवरी 2012 से लागू होगी। कंपनी के लाभ-हानि का आकलन करने के लिए ट्रस्ट बनाया गया है। सरकार से इसकी अनुमति मिलने के बाद ट्रस्ट काम करने लगेगा। इस्पात मंत्रालय ने पेंशन स्कीम एक सप्ताह के अंदर लागू करने का आदेश जारी कर दिया है। अब सेल और आरआईएनएल अपने स्तर से पेंशन में लगने वाली राशि की व्यवस्था करेंगे।

साल में एक ही बार होगा पेंशन का भुगतान
वित्तीय वर्ष के अंत में लाभ-हानि का आकलन करने के बाद ही पेंशन का भुगतान होगा। ट्रस्ट द्वारा इसका आकलन किया जाएगा। इसके तहत दायरे में आनेवाले 31 दिसंबर 2016 तक रिटायर हुए कर्मियों और अधिकारियों को पहले पेंशन का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद रिटायर होनेवाले कार्मिकों को पेंशन का भुगतान बाद में किया जाएगा। पेंशन स्कीम सेकेंड पीआरसी के अनुसार एक जनवरी 2007 से लागू होनी थी, जो लागू तो हुई, लेकिन काफी देर से। पेंशन स्कीम लागू होने से बीएसएल के अधिकारियों-कर्मचारियों में खुशी का माहौल है। उनकी वर्षों पुरानी मांग आज पूरी हुई।

एके सिंह ने कहा- इस्पात मंत्री ने अपना वादा पूरा किया

बोकारो स्टील आफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एके सिंह ने कहा कि एक सप्ताह पहले सांसद पीएन सिंह ने एसोसिएशन केे प्रतिनिधिमंडल से इस्पात मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह से वार्ता कराई थी। वार्ता में इस्पात मंत्री ने एक सप्ताह के अंदर पेंशन स्कीम लागू करने की बात कही थी। उन्होंने अपना वादा पूरा किया। पेंशन स्कीम लागू कराने के लिए इस्पात मंत्री के अलावा सेल अध्यक्ष के प्रति एसोसिएशन की ओर से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बीएसओए ने पेंशन स्कीम लागू करने के लिए लंबा संघर्ष किया था। इसके तहत 18 सांसदों ने एसोसिएशन की पहल पर प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर पेंशन स्कीम लागू करने की मांग की थी। इन सांसदों में धनबाद के सांसद पीएन सिंह के अलावा जगदंबिका पाल, कमलेश पासवान, मनोज तिवारी, स्व. भोला सिंह, सुदर्शन भगत, जनार्दन सिंह सिगरीवाल आदि शामिल हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Pension Scheme applicable in SAIL

Check Also

सीओ बनाएंगे जाति प्रमाण पत्र

रांची.झारखंड में अब सीओ जाति प्रमाण पत्र बनाएंगे। किसी दूसरे राज्य की परीक्षा के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *