loading...
Hindi News / राज्य / बिहार / उदवंतनगर के 445 लाभुकों को जल्द मिलेगा सरकारी आवास

उदवंतनगर के 445 लाभुकों को जल्द मिलेगा सरकारी आवास




स्थानीय उदवंतनगर प्रखंड में 16 पंचायतों के सरकारी आवास विहीन 445 लाभुकों को पक्के मकान में रहने का सपना अब जल्द पूरा होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास सूची से वित्तीय वर्ष 17 -18 में अन्य नए लाभुकों के चयन के लिए सरकार से जिला प्रशासन को विभागीय मंजूरी मिल गई। जिसके बाद बीडीओ ने लाभुकों का भौतिक सत्यापन कर प्रक्रिया आरंभ करने, आवास पर्यवेक्षक व आवासकर्मियों को युद्धस्तर पर कार्य करने को निर्देश जारी कर दिया है। आवास विभाग में कार्यरत पर्यवेक्षक शाहबाज ने बताया कि यह बढ़ोतरी अनुसूचित व अनुसूचित कोटा के लाभुक अयोग्य पाए जाने के बाद वापस करने के बाद हुआ है। अब यह लाभुक सामान्य व अल्पसख्यक वर्ग के लाभुकों को दिया जाएगा। पंचायत में स्थापित आवासकर्मी लाभुकों के घर खुद पहुंचकर योग्य लाभुकों की खोज और कागजात इकठ्ठा करेंगे। इससे लाभुकों की सही पहचान होगी और उन्हें कर्मियों को ढूढ़ने के लिए प्रखंड सह कार्यालय का चक्कर भी नहीं काटना पड़े। चयन होने के बाद यह राशि तीन किस्तों में दी जाएगी। सारा भुगतान लाभुकों का बैंक खाता में किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लाभुकों को 1 लाख 48 625 रुपया भुगतान किया जाएगा। जिसमें आवास विभाग से 1 लाख 20 हजार, मनरेगा से 16 हजार 625 रुपया व लोहिया स्वच्छता विभाग से शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपया दिया जाएगा।

बीडीओ बोले- 445 लाभुकों का नाम सूची से हटा हुआ था, अब मिलेगा लाभ

प्रखंड विकास पदाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा एससी/ एसटी के कैटेगरी के योग्य लाभुकों का लाभ देकर टास्क पूरा कर लिया गया था। जिसके बाद 445 अयोग्य लाभुकों का चयन कर नाम- वापसी किया गया था। उसके बाद यह लाभ सामान्य और अल्पसंख्यक कैटेगरी के लाभुकों को देने के लिए बढ़ोतरी कर विभाग ने यह आदेश जारी किया गया है। जिसके बाद प्रखंड कार्यालय से पर्यवेक्षक व आवासकर्मियों को निर्देश दिया है।

इन पंचायतों में सूची वापस करने के बाद की गई वृद्धि

उदवंतनगर प्रखंड के पियनिया में 119, सरथुआ में 85, बकरी में 19, कसाप में 22, एरौरा में 13, नवादा बेन में 27, बामपाली में 26, बेलाउर में 32, कुसम्हा में 19, कारीसाथ में 26, सोनपुरा में 4, छोटी सासाराम में 12, उदवंतनगर में 7, एकौनामें 34 लाभुकों को योजना का लाभ मिलेगा। जबकि, असनी और मसाढ़ प्रखंड में एक भी लाभुक नहीं हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Udwantnagr News – government accommodation will soon get 445 beneficiaries of udhantnagar

Check Also

तिलक चढ़ा कर लौट रहे लोगों की पिकअप ट्रक से टकराई, 7 लोगों की मौत

सीवान. बिहार के सीवान जिले में शनिवार देर रात एक सड़क हादसे में 7 लोगों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *