loading...
Hindi News / टेक / दुनिया की पहली रोबोट आर्टिस्ट जो इंसानों के चित्र बनाएगी, उनसे बात भी करेगी

दुनिया की पहली रोबोट आर्टिस्ट जो इंसानों के चित्र बनाएगी, उनसे बात भी करेगी



गैजेट डेस्क.ब्रिटिश आर्ट्स इंजीनियरिंग कंपनी का कहना है कि उसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो इंसानों की तस्वीर बना सकताहै। कंपनी का दावा है कि इस तरह का यह दुनिया का पहला रोबोट है। इस रोबोट का नाम ‘एआई-डा (Ai-Da)’ है। इस रोबोट को एडन मेलर ने डिजाइन किया है। उन्होंने बताया कि इस रोबोट की दुनिया की पहली महिला कम्प्यूटर प्रोग्रामर एडा लवलेस के नाम पर रखा गया है।

एडन ने बताया किएआई-डा की आंखों में कैमरे लगाए गए हैं, जिसकी मदद से वह इंसानों के चेहरे को पहचानती है। इसके हाथों में एक पेंसिल है, जिसके जरिए वह इंसान को देखकर उसके चित्र बना सकती है।एडन का कहना है कि एआई-डा दुनिया की पहली प्रोफेशनल ह्यूमैनॉइड आर्टिस्ट है, जो किसी का भी चित्र बना सकती है और पेंटिंग कर सकती है।

एआई से पहचाने इंसानी चेहरे को, बात भी करेगी

  • इसे तैयार करने वाले इंजीनियरों का कहना है कि एआई-डा की आंखों में कैमरे लगे हैं, जो इसे देखने में मदद करेंगे।
  • इसके साथ ही यह रोबोट इंसानों के साथ आई कॉन्टेक्ट कर सकता है। इंसानों की तरह मुंह खोल और बंद कर सकता है। इसके अलावा, एआई-डा इंसानों से बात भी कर सकता है और उनके सवालों के जवाब भी दे सकता है।
  • इंजीनियरिंग आर्ट्स में डिजाइन और प्रोडक्शन इंजीनियर मार्कस होल्ड ने बताया कि इस रोबोट में आर्टफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से यह इंसान के चेहरे को फीचर्स को पहचान कर उनमें फर्क कर सकता है।”

robot

अभी इसका ढांचा तैयार

  • एआई-डा का अभी सिर्फ ढांचा ही तैयार हो पाया है, लेकिन इसकी टेस्टिंग हो चुकी है।
  • इंजीनियरों का कहना है कि इसमें ‘रोबोथेस्पियन’ बॉडी होगी, जो एक्सप्रेशन भी देगी। इसके डिजाइनर इसे इंसानों की तरह ही दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके लंबे बाल होंगे, सिलिकॉन स्किन होगी और 3डी प्रिंटेड दांत और मसूड़े होंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


worlds first robot artist can sketch people

Check Also

20 फरवरी को लॉन्च होगा वीवो V15 Pro, 32MP पॉप अप कैमरा से लैस दुनिया का पहला स्मार्टफोन

गैजेट डेस्क. वीवो इंडिया ने हाल ही में अपने मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन वीवो V15 Pro …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *