loading...
Hindi News / राज्य / बिहार / व्यवहार में अलग रहिए, लेकिन भावना एक होनी चाहिए : साध्वी

व्यवहार में अलग रहिए, लेकिन भावना एक होनी चाहिए : साध्वी




वीरपुर नगर पंचायत के कोसी कॉलोनी डी 20 में आयोजित श्रीश्री 108 महारुद्र नर्मदेश्वर शिव लिंग स्थापना यज्ञ समारोह के मौके पर मंगलवार को महादेव का रुद्राभिषेक किया गया। रुद्राभिषेक के दौरान सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

यूपी बनारस से आए वेदाचार्य उपेंद्र झा, ओमप्रकाश तिवारी, कौशलेंद्र उपाध्याय, मदन भट्ट व सत्येंद्र तिवारी ने गंगाजल, दूध, मधु , केशर व अन्य वैधानिक वस्तुओं से स्थापित शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया। मौके पर भव्य आरती का भी आयोजन किया गया। जिसके बाद उपस्थित लोगों द्वारा यज्ञ कुंड में आहुति दी गई। वेदाचार्य ने बताया कि बुधवार को पूर्ण विधि विधान के साथ श्रीश्री 108 नर्मदेश्वर शिवलिंग पर जलाभिषेक अनुष्ठान किया जाएगा।

अपराह्न काल में यज्ञ स्थल के बगल स्थित पांडाल में प्रवचन के दौरान साध्वी मीरा ने कहा कि गीता में कहा गया है कि व्यवहार में अलग रहिए। लेकिन भावना एक होनी चाहिए। कहा श्री राम चरितमानस में भी कहा गया है कि ईश्वर सभी जगह समान है। लेकिन यदि भगवान को प्रकट करना हो तो प्रेम आवश्यक है। प्रेम से ही प्रभु प्रकट होते हैं। प्रेम तब प्रकट होता है, जब प्रेम में संपन्नता आती है। लेकिन प्रेम में संपन्नता तब आती है, जब प्रेम हृदय में समदर्शिता लाती है। भगवान जब संबंध जोड़ते हैं तो 10 चीजों को एक साथ जोड़ते हैं। भगवान कभी नहीं देखते हैं कि भक्त किस जात का है। वे सभी से प्रेम करते हैं। भगवान यदि जाति देखते तो केवट और सबरी से प्रेम नहीं करते।

वीरपुर नगर पंचायत में आयोजित कथा का श्रवण करते श्रद्धालुओं की भीड़।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Virpur News – stay separate in practice but the spirit should be one sadhvi

Check Also

आवास में 6595 नए लाभुकों का नाम

बसंतपुर प्रखंड कार्यालय के बीडीओ वेश्म में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर गुरूवार को समीक्षा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *