loading...
Hindi News / राज्य / झारखंड / नेट पास अभ्यर्थी पीएचडी व एमफिल के लिए 16 से जमा कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

नेट पास अभ्यर्थी पीएचडी व एमफिल के लिए 16 से जमा कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन




एमफिल और पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेने की इच्छा व अर्हता रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। रांची कॉलेज को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी (डीएसपीएमयू) का दर्जा मिलने के बाद पहली बार पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है। फर्स्ट फेज में यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) पास अभ्यर्थियों को मौका दिया गया है। नेट पास अभ्यर्थी 16 फरवरी से ऑनलाइन फाॅर्म यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जमा कर सकते हैं। www.dspmuranchi.ac.in से फाॅर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फाॅर्म जमा करने की अंतिम तिथि 4 मार्च निर्धारित की गई है। सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपए और एससी-एसटी अभ्यर्थियों को 400 रुपए शुल्क लगेगा। बताते चलें कि पीएचडी एमफिल रेगुलेशन 2018 के तहत पीएचडी व एमफिल कोर्स की पढ़ाई होगी।

हार्ड कॉपी विभाग में जमा होगी

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन की प्रति समेत अन्य वांछित डॉक्युमेंट संबंधित विभाग में जमा करना होगा। आवेदन देने वाले अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 30 मार्च से पहले होगा। इंटरव्यू में सफल होने के बाद पीएचडी या एमफिल कोर्स में एडमिशन लिया जाएगा। बताते चलें इकोनॉमिक्स विषय को छोड़ अन्य सभी विषयों में पीएचडी के लिए सीट है।

सेकेंड फेज में पीजी पास को मौका

पीएचडी और एमफिल कोर्स में एडमिशन दो फेज में लिया जाएगा। फर्स्ट फेज का शुरू हो गया है। सेकेंड फेज में पीजी पास स्टूडेंट्स को अवसर दिया जाएगा। इसमें आवेदन देने वाले अभ्यर्थियों को रिटेन एग्जाम देना होगा। इसमें पास करने के बाद ही सभी विभागों में पीएचडी और एमफिल कोर्स में एडमिशन लिया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Check Also

सड़क दुर्घटना में कार सवार युवक की मौत, नियंत्रण खोने के बाद पेड़ में मारी टक्कर

गुमला. भरनो थाना क्षेत्र के रांची-गुमला एनएच-23 पर शनिवार देर रात करीब ढाई बजे सड़क …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *